ब्लू टिक से प्रोफाइल पिक्चर छिपाने तक, बड़े काम की 5 WhatsApp ट्रिक

ब्लू टिक से प्रोफाइल पिक्चर छिपाने तक, बड़े काम की 5 WhatsApp ट्रिक

इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) पर लगातार नए-नए फीचर्स आते रहते हैं। लेकिन आम यूजर्स को ये सभी फीचर्स याद रहें ऐसा जरूरी तो नहीं। व्हाट्सएप पर कई ऐसे कमाल के फीचर्स मौजूद हैं, जिनके बारे में हमें पता भी नहीं होता। आज हम आपको व्हाट्सएप के 5 फीचर्स या कहें तो ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जो भले ही सिंपल हों लेकिन आपके लिए बड़ी काम की साबित हो सकती हैं। 

ब्लू टिक को करें गायब
ब्लू टिक बड़े काम की फीचर है। इसके जरिए पता लगता है कि सामने वाले ने आपका मैसेज देख लिया या नहीं। हालांकि यह उस समय परेशानी का कारण भी बन जाता है जब आप मैसेज देखने के बाद भी रिप्लाई न कर पाएं। ऐसी स्थिति से बचने के लिए बेहतर होगा कि आप ब्लू टिक को बंद ही करके रखें। इसके लिए आपको व्हाट्सएप ओपन करके Settings और फिर Account में जाना होगा। इसके बाद आपको Privacy में जाकर Read Receipts का विकल्प दिखाई देगा। इसे ऑफ करने से ब्लू टिक फीचर बंद हो जाएगा। 

प्रोफाइल पिक्चर छिपाएं
व्हाट्सएप पर हम सभी अपनी तस्वीर प्रोफाइल पिक्चर के रूप में लगाकर रखते हैं। लेकिन अनजान लोग भी उस तस्वीर को देखें यह कोई नहीं चाहेगा। इसलिए व्हाट्सएप पर यह फीचर दिया गया है कि आपको फोटो वही लोग देख सकें जो आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में शामिल हैं। इसे एक्टिवेट करने के लिए आपको व्हाट्सएप की Settings ओपन करके Account में जाना होगा और फिर Privacy पर क्लिक करना होगा। यहां आपको Profile photo का विकल्प दिखाई देगा। इसमें आपको तीन ऑप्शन Everyone, My Contacts, और Nobody दिए गए हैं। My Contacts चुनने पर आपकी फोटो सिर्फ कॉन्टैक्ट के लोगों को दिखाई देगी। 

whatsapp features

ग्रुप मैसेज का करें प्राइवेट रिप्लाई
कई बार ऐसी परिस्थिति आ जाती है जब हम ग्रुप में आए किसी मैसेज का जवाब सबके सामने नहीं देना चाहते। इसके लिए व्हाट्सप में प्राइवेट रिप्लाई (Private Reply) का फीचर दिया गया है। इसके लिए आपको ग्रुप ओपन करके उस मैसेज पर लॉन्ग प्रेस करना है, जिसका रिप्लाई करना चाहते हैं। फिर आपको ऊपर दिए गए थ्री-डॉट मेन्यु पर टैप करना है। यहां आपको Reply privately का विकल्प दिखाई देगा। इसे चुनने से ग्रुप में आए मैसेज का जवाब प्राइवेट चैट में जाएगा। 

खुद डाउनलोड नहीं होगी तस्वीर और वीडियो
अगर आप नहीं चाहते कि व्हाट्सएप पर आने वाली तस्वीरें और वीडियो खुद डाउनलोड न हो तो इसके लिए भी अलग से सेटिंग दी गई है। इसके लिए व्हाट्सएप की Settings ओपन करके Storage and Data में जाना होगा। यहां Media Auto-Download का विकल्प दिखाई देगा। आप मोबाइल डेटा और वाईफाई दोनों के लिए ऑटो डाउनलोडिंग बंद कर सकते हैं 

ब्लॉक कीजिए व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट
व्हॉट्सएप पर अक्सर ऐसा होता है कि हमें किसी कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करने की जरूरत पड़ जाती है। ऐसा करने पर ना ही आप दोनों के बीच व्हाट्सएप पर कोई बातचीत हो सकती है, ना ही एक दूसरे की प्रोफाइल पिक्चर दिखेगी। इसके लिए आपको व्हाट्सएप ओपन करके उस चैट में जाना होगा जिस व्यक्ति को आप ब्लॉक करना चाहते हैं। यहां मेन्यू पर क्लिक करके More में जाएं। यहां आपको Block का ऑप्शन दिख जाएगा। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *