लॉकडाउन फिर से? आहट से ही खौफ में लोग, पर यहां तो बना मजाक

लॉकडाउन फिर से? आहट से ही खौफ में लोग, पर यहां तो बना मजाक

हाइलाइट्स:

  • महाराष्ट्र में कोरोना को लेकर राज्य सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन्स
  • मध्यप्रदेश के तीन शहरों में रात 10 से सुबह छह बजे तक लॉकडाउन
  • पंजाब में स्कूलों को बंद कर दिया गया, गुजरात में जिम खुलने पर रोक

नई दिल्ली
देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच लॉकडाउन की फिर से आहट होने लगी है। कोरोना की दूसरी लहर ने खतरे को और बढ़ा दिया है और लोग लॉकडाउन की आहट से ही खौफ में हैं। देश में शनिवार को 111 दिन बाद कोरोना वायरस के 40,953 नए मामले सामने आए हैं। तीन दिनों में 54 हजार एक्टिव केस बढ़ गए हैं। कुछ समय पहले तक ये एक लाख के करीब थे, अब फिर तीन लाख के करीब पहुंच गए हैं। महाराष्ट्र सरकार ने 31 मार्च तक की नई कोरोना गाइडलाइंस जारी की है।

लॉकडाउन की आहट के बीच सोशल मीडिया पर मौज
महाराष्ट्र के कई शहरों में लॉकडाउन लगाया गया है। पंजाब में स्कूलों को बंद कर दिया गया है। मध्य प्रदेश के तीन शहरों इंदौर, भोपाल एवं जबलपुर में शनिवार रात्रि 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। हालांकि, हेल्थ एक्सपर्ट्स ने स्पष्ट कर दिया है कि बीमारी की गंभीरता पहले की तुलना में काफी कम है, क्योंकि अब पहले की तुलना में मृत्यु दर में कमी आई है। दूसरी तरफ ट्विटर यूजर्स इस पर भी मौज लेने से नहीं चूक रहे हैं। लॉकडाउन को लेकर ट्विटर यूजर मजेदार मीम शेयर कर रहे हैं।

corona meme 3
corona meme 4
corona meme 2
corona meme 5
corona meme 1
corona meme 7


17 राज्यों में जनवरी के बाद मामलों में बढ़ोतरी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इस वक्त सबसे ज्यादा बुरी स्थिति महाराष्ट्र की है जहां 25,681 नए मामले आए हैं। इसके बाद पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात का नंबर है जहां फिर नए केस एक हजार से ज्यादा आने लगे हैं। मंत्रालय के मुताबिक 17 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जहां जनवरी के बाद अब सबसे ज्यादा केस पाए जा रहे हैं।

लॉकडाउन से कंट्रोल नहीं होता कोरोना
एक्सपर्ट्स का कहना है कि लॉकडाउन से कोरोना कंट्रोल नहीं होता, केवल कुछ समय के लिए नए केस आगे खिसक जाते हैं। जब फिर से चीजें अनलॉक होंगी तो केस बढ़ने शुरू हो जाएंगे। जरूरी है कि लोग कोरोना से बचाव के नियमों जैसे मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और समय-समय पर हाथ धोने आदि का पालन करें। जितना हो सके भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *