भारत में 3 दिन से रखी हैं स्पूतनिक की 1.5 लाख डोज, आपको कब मिल सकती है,

भारत में 3 दिन से रखी हैं स्पूतनिक की 1.5 लाख डोज, आपको कब मिल सकती है,

हाइलाइट्स:

  • रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक वी की पहली खेप भारत आ चुकी है
  • भारत में अभी स्पूतनिक वी की पहली डोज ही मिली है, कुछ दिनों में दूसरी डोज भी आएगी
  • स्पूतनिक वी को जरूरी क्लियरेंस मिलने के बाद इसे लगाने की शुरुआत हो जाएगी

हैदराबाद
रूस में विकसित कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक वी की पहली खेप 1 मई को ही भारत पहुंच चुकी है। हैदराबाद पहुंची इस खेप में स्पूतनिक की 1.5 लाख डोज है। 1 मई से ही देश में 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों को भी टीकाकरण की शुरुआत हुई है, लेकिन पर्याप्त वैक्सीन के अभाव में इस वर्ग को सांकेतिक तौर पर ही टीका लगाया जा रहा है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या स्पूतनिक का टीका भी जल्द ही लगाना शुरू हो जाएगा?


हमारे सहयोगी अखबार द टाइम्स ऑफ इंडिया ने यही जानने की कोशिश की तो सूत्रों ने बताया कि स्पूतनिक को टीकाकरण अभियान में शामिल करने में कम-से-कम 10-12 दिन का वक्त और लगेगा। सूत्रों का कहना है कि नई वैक्सीन लगाए जाने से पहले उसकी टेस्टिंग होती है। इस प्रक्रिया में दो हफ्ते का वक्त लगता है। अगर सरकार ने जल्दबाजी की तो भी हिमाचल प्रदेश के कसौली स्थित सेंट्रल ड्रग लैबरेटरी में कम-से-कम एक हफ्ते की टेस्टिंग तो होगी ही।

डॉ. रेड्डीज लैबरेटरीज की तरफ से जारी बयान में भी इस बात का संकेत मिलता है। कंपनी के सीईओ दीपक सप्रा के बयान में कहा गया है, "(स्पूतनिक) वैक्सीन लगाने का काम अनिवार्य अनुमति मिलने के बाद ही शुरू हो पाएगा। क्लियरेंस का काम अगले कुछ दिनों में हो जाएगा।"


सूत्रों ने कहा कि रूस से आई पहली खेप में स्पूतनिक वी की की पहली डोज ही आई है। दूसरी डोज इसी महीने का आखिर तक आने की उम्मीद है। एक सूत्र ने कहा, "रसियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIf) 1 मई को स्पूतनिक वी की पहली खेप भेजने के बाद बयान जारी करना चाहता था, जिस दिन युवा वर्ग को टीका लगाए जाने की शुरुआत हुई थी।" उसने कहा, "20 मई से हमें हर हफ्ते स्पूतनिक वी की खेप मिलती रहेगी।"

सूत्रों ने बताया कि पहली खेप में आई स्पूतनिक वी की 1.5 लाख डोज का उपयोग डॉ. रेड्डीज लैबरेटरीज करेगा। उसने अभी यह नहीं बताया है कि स्पूतनिक वी की कीमत क्या होगी। हालांकि, यह वैक्सीन अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रति डोज 10 डॉलर की मिल रही है।
Sputnik-Vभारत में आ गई स्पूतनिक वी की पहली खेप।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *