'नाराज' सऊदी अरब को मनाने पहुंचे इमरान खान, कर्ज का बोझ ?

'नाराज' सऊदी अरब को मनाने पहुंचे इमरान खान, कर्ज का बोझ ?

हाइलाइट्स:

  • पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान सऊदी अरब पहुंचे
  • तीन दिन के दौरे से पहले क्राउन प्रिंस सलमान से मिले
  • दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध सुधारने की कोशिश
  • शाह महमूद कुरैशी के बयान से पैदा हो गई थी दरार

जेद्दाह
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 3 दिन के दौरे पर सऊदी अरब पहुंचे हैं। यहां जेद्दाह एयरपोर्ट पर उनका स्वागत सऊदी के क्राउन प्रिंस और रक्षा मंत्री मोहम्मद बिन सलमान ने किया। इमरान और सऊदी ने दोनों देशों के बीच अलग-अलग क्षेत्रों में सहयोग का वादा भी किया है और समझौतों पर दस्तखत किया। सत्ता में आने के बाद से यह इमरान का तीसरा सऊदी दौरा है। इस दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की कोशिश की जाएगी।

कई समझौते कायम
डॉन अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने सऊदी नेताओं से मुलाकात की थी। इमरान के पहुंचने के बाद दोनों देशों के बीच एक समझौते पर दस्तखत किए गए, जिसके मुताबिक दोनों देशों ने एक 'सुप्रीम कोऑर्डिनेशन काउंसिल' बनाने का फैसला किया है जो दोनों के बीच समन्वय का काम करेगा। इसके अलावा आर्थिक सहयोग, रणनीतिक पार्टरनशिप, निवेश, ऊर्जा, पर्यावरण और मीडिया पार्टनरशिप को लेकर 5 ज्ञापन भी तय किए गए।

क्राउन प्रिंस से मुलाकात

सऊदी पहुंचने पर सलमान इमरान को शाही महल ले गए जहां एक रिसेप्शन किया गया। सलमान से मुलाकात के बाद दोनों ओर के प्रतिनिधमंडल मिले और द्विपक्षीय सहयोग से जुड़े कई मुद्दों पर बातचीत हुई। इमरान ने सऊदी में काम कर रहे पाकिस्तानी लोगों को लेकर भी बात की। इमरान के साथ विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी थे।

शाह ने किया था नाराज
गौरतलब है कि शाह ने कश्मीर मुद्दे पर OIC (ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कंट्रीज) और सऊदी अरब पर हीलाहवाली का आरोप लगा दिया था। इसके बाद नाराज सऊदी ने पाकिस्तान से उसे दिए अरबों डॉलर के कर्ज को चुकाने के लिए कह दिया था। इसके बाद से पाकिस्तान सऊदी को मनाने में लगा है और बाजवा के बाद अब इमरान खुद वहां जा पहुंचे हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *