बिटकॉइन और Dogecoin को टक्कर देने के लिए फेसबुक मैदान में

बिटकॉइन और Dogecoin को टक्कर देने के लिए फेसबुक मैदान में

हाइलाइट्स:

  • Diem की बात करें तो फेसबुक के इस क्रिप्टोकरंसी को दो सेट में लॉन्च करने की खबर है।
  • Diem के जरिए मनी ट्रान्सफर पर ट्रान्सफर फीस काफी कम रहेगी।
  • फेसबुक अपने डिजिटल करंसी प्रॉजेक्ट ग्रुप Diem Association के साथ मिलकर Diem को लॉन्च करेगी।

नई दिल्ली
फेसबुक (Facebook) अपनी क्रिप्टोकरंसी को इसी साल लॉन्च करेगी और इसका नाम Diem होगा। साल 2019 में फेसबुक ने इस क्रिप्टोकरंसी को लिब्रा नाम से लॉन्च करने की मंशा जताई थी लेकिन अब इसका नाम बदल चुका है। Diem के जरिए फेसबुक फिनटेक स्पेस में क्रांति करना चाहती है और कंपनी का कहना है कि इस क्रिप्टोकरंसी से पैसे ट्रान्सफर करना उतना ही आसान होगा, जितना कि फोटो भेजना।

फेसबुक की ओर से यह घोषणा ऐसे वक्त हुई है, जब बिटकॉइन की कीमत लगातार नीचे आ रही है। टेस्ला के मालिक एलन मस्क द्वारा फिलहाल बिटकॉइन के जरिए टेस्ला कारों की खरीद रोके जाने के ऐलान के बाद से बिटकॉइन की कीमतों को झटका लगा है। मस्क ने इस फैसले के पीछे वजह दी है कि बिटकॉइन माइनिंग में बेहद ज्यादा एनर्जी की खपत होती है, जो पर्यावरण के लिए ठीक नहीं है।



दो सेट में लॉन्च होगी Diem
Diem की बात करें तो फेसबुक के इस क्रिप्टोकरंसी को दो सेट में लॉन्च करने की खबर है। इनमें से एक मल्टी करंसी कॉइन होगा और दूसरे सेट की डॉलर व यूरो में एक विशिष्ट फेस वैल्यू होगी। Diem के जरिए मनी ट्रान्सफर पर ट्रान्सफर फीस काफी कम रहेगी, जिससे ज्यादा तादाद में लोग इस करंसी की ओर आकर्षित हों। फेसबुक अपने डिजिटल करंसी प्रॉजेक्ट ग्रुप Diem Association के साथ मिलकर Diem को लॉन्च करेगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *