चक्रवाती तूफान 'ताउते' का असर, दिल्ली-NCR, UP, हरियाणा में बारिश

चक्रवाती तूफान 'ताउते' का असर, दिल्ली-NCR, UP, हरियाणा में बारिश

हाइलाइट्स:

  • चक्रवाती तूफान 'ताउते' का असर अब उत्तर भारत के मौसम पर
  • 19 और 20 मई को उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश के आसार
  • गुजरात से राजस्थान की तरफ मुड़ गया है चक्रवाती तूफान 'ताउते'

नई दिल्ली
चक्रवाती तूफान 'ताउते' का असर अब उत्तर भारत के मौसम पर भी साफ दिखने लगा है। ऐसे में आज दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और यूपी के कई इलाकों में बारिश हो रही है। दरअसल, तूफान 'ताउते' गुजरात से राजस्थान की तरफ मुड़ गया है जिसकी वजह से राजस्थान में दबाव का क्षेत्र बन गया है। मौसम विभाग की माने तो आज और कल यानी 19 और 20 मई को इसका असर उत्तर भारत के मौसम पर देखने को मिलेगा।

दिल्‍ली-एनसीआर, यूपी, हरियाणा, राजस्‍थान में हो रही बारिश
राजधानी दिल्‍ली समेत एनसीआर के कई हिस्‍सों में हल्‍की बारिश हुई है। उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी रात से बारिश का सिलसिला जारी है। हरियाणा और राजस्‍थान के कई हिस्‍सों में भी बादल बरस रहे हैं। मौसम विभाग ने सुबह 6.30 बजे जारी अपडेट में इन राज्‍यों के कई जिलों में अगले दो दिन के भीतर बारिश होगी, ऐसा कहा था।

Rain-Today

दिल्ली और आसपास के इन इलाकों में बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, आज पूरी दिल्ली, NCR(बहादुरगढ़, गुरुग्राम, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, नोएडा) पानीपत, गन्नौर, सोनीपत, गोहाना और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी। इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी जिनकी रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है।

IMD

अगले दो दिनों तक जारी रहेगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम यूपी, उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर कहीं छिटपुट तो कहीं अत्यधिक बारिश और पंजाब, पूर्वी यूपी और उत्तरी राजस्थान में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने मंगलवार को ही बताया था कि 'ताउते' चक्रवात के और कमजोर पड़ने के साथ अगले दो दिनों के दौरान दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है।


राजस्थान के 7 जिलों में बारिश
मौसम विभाग ने अरब सागर से उठे चक्रवात 'ताउते' के मंगलवार देर रात तक राजस्थान में प्रवेश करने पर 7 जिलों में भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना जताई है। विभाग ने जालौर, सिरोही, उदयपुर, पाली, डूंगरपुर, चित्तोडगढ और राजसमंद जिलो में बुधवार को भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना जताई है। जयपुर मौसम केन्द्र के क्षेत्रीय निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया था कि चक्रवात मंगलवार देर रात राजस्थान में प्रवेश करेगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *