इस देश में बिका दुनिया का सबसे महंगा कार पार्किंग स्पेस,  कीमत प्राइवेट जेट जीतनी

इस देश में बिका दुनिया का सबसे महंगा कार पार्किंग स्पेस, कीमत प्राइवेट जेट जीतनी

हॉन्ग कॉन्ग
चीन का उपनिवेश बन चुके हॉन्ग कॉन्ग में प्रापर्टी की कीमतों से पूरी दुनिया वाकिफ है। अब इस शहर के अल्ट्रा लक्जरी डेवलेपमेंट सोसाइटी में दुनिया में सबसे महंगा पार्किंग स्पेस बिका है। इस पॉर्किंग स्पेस की कीमत इतनी है कि कोई एक निजी प्राइवेट जेट तक खरीद ले। जिसके बाद से पूरी दुनिया में एक बार फिर प्रॉपर्टी की बढ़ती कीमतों ने लोगों का ध्यान खींचा है।

साढ़े नौ करोड़ रुपए कार पार्किंग प्लॉट की कीमत
साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, इस पॉर्किंग स्पेस को हॉन्ग कॉन्ग के पॉश इलाके पीक में स्थित माउंट निकोलसन डेवलेपमेंट में बेचा गया है। 134.5 वर्ग फुट के इस पॉर्किंग स्पेस की प्रति वर्ग फुट की कीमत लगभग 74,350 डॉलर थी। इस प्लाट की कुल कीमत 1.3 मिलियन डॉलर (95091165 रुपये) बताई जा रही है।

घरों की कीमत की तुलना में यह रकम कुछ भी नहीं
द पीक इलाके में काम करने वाली सेंटलाइन प्रॉपर्टी एजेंसी के ब्रांच में सेल्स डॉयरेक्टर विलियम लाउ ने बताया कि यहां फ्लैट की कीमत की तुलना में पार्किंग स्पेस की कीमत कुछ भी नहीं है। उन्होंने कहा कि यहां रहने वाले लोगों की सबसे ज्यादा चिंता इस बात की है कि उन्हें अपनी कार पार्क करने के लिए जगह चाहिए न कि पैसे। उन्होंने इसे अपने इस्तेमाल के लिए खरीदा है न कि निवेश के तौर पर।

हॉन्ग कॉन्ग में बिकते हैं अरबों रुपये का घर
बताया जाता है कि इस डेवलपमेंट को अपनी पहचान तब मिली जब 2017 में एक ही खरीदार ने दो अपार्टमेंट को 10 अरब रुपये से भी ज्यादा की कीमत में खरीदा था। इस डील को दुनिया की सबसे बड़ी प्रापर्टी डील बताया गया था। इनसाइडर के अनुसार, इस बिक्री ने दुनिया के सबसे महंगे कार पार्किंग प्लॉट के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। पिछला रिकॉर्ड 2019 में बना था।

दुनिया के सबसे महंगे शहरों में शामिल है हॉन्ग कॉन्ग
बताया जा रहा है कि यह पार्किंग स्थल हॉन्ग कॉन्ग के 73 मंजिला एक बिल्डिंग के बेसमेंट में बना हुआ है। इसे द सेंटर के नाम से जाना जाता है। ब्लूमबर्ग के अनुसार, मई में द पीक में एक घर का सालाना किराया 18 करोड़ रुपये से भी ज्यादा था। इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट के 2020 वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग (WCOL) सर्वे के अनुसार , हॉन्ग कॉन्ग दुनिया के सबसे महंगे शहरों में पेरिस, फ्रांस और ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड के साथ शामिल है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *