वित्त मंत्रालय आपको भी हर महीने देगा 1.30 लाख रुपये कैश? जानें यहां

वित्त मंत्रालय आपको भी हर महीने देगा 1.30 लाख रुपये कैश? जानें यहां

नई दिल्ली: क्या आपके पास भी कोई मैसेज आया है, जिसमें लिखा है कि वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) 1.30 लाख रुपये पहर महीने इमरजेंसी कैश बांट रहा है. अगर आपके पास भी इस तरह का कोई भी मैसेज आया है तो सावधान हो जाएं. इन दिनों सोशल मीडिया पर ये मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. जब PIB Fact Check ने इस वीडियो को देखा तो इसकी सच्चाई के बारे में पता लगाया है. आइए आपको बताते हैं क्या है सच-

PIB Fact Check ने जब इसकी पड़ताल की इसको पूरी तरह से फेक घोषित किया है. पीआईबी ने बताया कि वित्त मंत्रालय की ओर से इस तरह का कोई भी प्लान नहीं चलाया जा रहा है.

पीआईबी ने किया ट्वीट
पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने एक ट्वीट में कहा है कि एक वॉट्सऐप मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारत का वित्त मंत्रालय लोगों को इमरजेंसी कैश मुहैया करा रहा है. इमरजेंसी कैश के रूप में वित्त मंत्रालय लोगों को 6 महीने के लिए 1.30 लाख रुपये महीना दे रहा है.

पीआईबी ने लोगों को दी ये सलाह
#PIBFactCheck में यह दावा फर्जी पाया गया है. पीआईबी ने लोगों को सलाह दी है कि ऐसी किसी भी योजना पर भरोसा करने से पहले अच्‍छी तरह से पड़ताल करें. सरकार की ओर से हर योजना की जानकारी पहले मंत्रालय की ओर से जारी की जाती है. इसलिए हर योजना से संबंधित मंत्रालय की वेबसाइट, पीआईबी और दूसरे भरोसेमंद माध्‍यमों से पड़ताल करने के बाद ही आवेदन करें. साथ ही कहा है कि किसी फर्जी खबर के झांसे में आने पर आपको फायदे के बजाय आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है.

कोरोना काल में बढ़ रहीं फेक खबरें
कोरोना काल में देशभर में जिस तरह का हालात बने हुए हैं ऐसे में कई फेक खबरें तेजी से वायरल हो रही हैं. भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने वायरल खबर का खंडन करते हुए कहा है कि सरकार ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है. सरकार ने भी कोरोना काल में इस तरह की फर्जी ख़बरों को फैलने से रोकने के लिए कई प्रयास किए हैं.

आप भी करा सकते हैं फैक्टचेक
अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं. यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *