ई-कॉमर्स कंपनियों के फेस्टिव सीजन सेल में नहीं मिलेगा सस्ता सामान, जानिए वजह

ई-कॉमर्स कंपनियों के फेस्टिव सीजन सेल में नहीं मिलेगा सस्ता सामान, जानिए वजह

नई दिल्ली
Big Billion Days: भारत में ई-कॉमर्स कंपनियों का फेस्टिव सीजन सेल शुरू होने वाला है। अगर आप भी फेस्टिव सीजन सेल में सस्ता सामान खरीदने का इंतजार कर रहे हैं तो इस बार आप को झटका लग सकता है। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स बनाने वाली चीन की कंपनियों को अपना प्रोडक्शन 30 फ़ीसदी तक कम करना पड़ा है। स्मार्टफोन जैसी कंजूमर इलेक्ट्रॉनिक्स बनाने वाली चीन की कंपनियों के स्टाफ के बीच कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से प्रोडक्शन कम करने की पहल की गई है। भारत में फेस्टिव सीजन से ठीक पहले इस वजह से कंपोनेंट की आपूर्ति पर असर पड़ने की आशंका है।

किराया बढ़ने का भी असर
ई-कॉमर्स कंपनियों के फेस्टिवल सेल में बाधा की एकमात्र वजह चीन में प्रोडक्शन कम करना ही नहीं है। पिछले कुछ दिनों में दुनिया भर में फ्रेट के संकट की वजह से सामान ढोने का किराया 50 फ़ीसदी तक बढ़ गया है। यह पिछले 3 महीने में दोगुना हो गया है। कंपनियों का कहना है कि किराया बढ़ने की वजह से उनके लिए प्रोडक्ट का दाम बढ़ाना जरूरी हो गया है। भारत में जो इलेक्ट्रॉनिक गुड्स बनाए जाते हैं उसके कंपोनेंट का 60-70 फीसदी चीन से आयात किया जाता है।

कोविड संकट की शुरुआत
इस साल 21 अगस्त को शंघाई के पुडोंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कामकाज बंद कर दिया गया है। ग्राउंड हैंडलिंग कंपनी शंघाई इंटरनेशनल एयरपोर्ट सर्विसेज की तरफ से कोविड-19 क्वारंटीन पॉलिसी के तहत अनिश्चित समय के लिए ग्राउंड हैंडलिंग सेवा बंद कर दी गई है। इंटरनेशनल फ्लाइट को हैंडल करने वाले कई वर्कर के बीच कोरोना के मामले सामने आने के बाद यह कदम उठाया गया है।

15 बड़े पोर्ट पर दिक्कत
चीन के निंगबो जोशाम के मेशान कंटेनर टर्मिनल पर भी कामकाज सस्पेंड कर दिया गया है। उद्योग जगत के जानकारों का कहना है कि चीन पोर्ट और एयरपोर्ट पर कोरोनावायरस आमने सामने आने के बाद जीरो टॉलरेंस पॉलिसी अपना रहा है। चीन से विदेश भेजे जाने वाले सामान के मामले में शंघाई और निंगबो सबसे बड़े शिपमेंट गेटवे कहे जा सकते हैं। चीन के 15 बड़े पोर्ट और एयरपोर्ट इस महीने सिर्फ 30 से 70 फ़ीसदी कैपसिटी में कामकाज कर रहे हैं।

काम कर रहे पोर्ट पर भारी भीड़
चीनी मीडिया की रिपोर्ट के हिसाब से बीजिंग और शेनजेन जैसे इलाके भी इसमें शामिल है। कोविड-19 के क्वारंटीन पॉलिसी की वजह से चीन में कामकाज कर रहे अन्य पोर्ट और एयरपोर्ट पर भीड़ काफी बढ़ गई है। इनमें हांगकांग और शेनजेन जैसे इलाके शामिल है। यहां शिप में सामान भेजने के लिए वेटिंग डेज बढ़ रहे हैं और एयरलाइंस लगातार अपने फ्लाइट कैंसिल कर रही हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *