घुंघराले बालों वाला वो बेहतरीन ऑलराउंडर अब बेड पर पड़े रहने को मजबूर

घुंघराले बालों वाला वो बेहतरीन ऑलराउंडर अब बेड पर पड़े रहने को मजबूर

नई दिल्ली
क्रिकेट के मैदान पर जब घुंघराले बालों यह खिलाड़ी लंबे-लंबे डगों से दौड़ता था तो रफ्तार ऐसी थी मानों पिच की तरफ टाइगर दौड़ रहा हो। बॉलिंग के दौरान एक घुटने के बल बैठकर हवा में दोनों हाथ उठाकर अपील करना उसका ट्रेड मार्क था। अपनी बॉलिंग के दम पर टीम को कई मैच जिताने वाला खिलाड़ी बैटिंग में भी जबरदस्त था। इस खिलाड़ी ने अपनी बैटिंग के बूते न्यूजीलैंड को आईसीसी नॉकआउट टॉफ्री 2000 में जीत दिलाई थी। बाद में यह टूर्नामेंट चैपिंयन्स ट्राफी बन गया।

जब भारत के जबड़े से छीना था मैच
क्रिस क्रेन्स की 102 रनों की उस बेहतरी पारी को ना तो न्यूजीलैंड भूल पाया है और ना ही भारत उस पारी को भूल पाएगा। 265 रनों का पीछा करने उतरा न्यूजीलैंड एक समय 109 रन पर 4 विकेट गंवा चुका था। उन्होंने क्रिस हैरिस के साथ बेहतरीन पार्टनरशिप की थी। न्यूजीलैंड 6 फीट 2 इंच लंबे क्रेन्स अपने देश के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर में शुमार है। समय का खेल देखिए मैदान पर अपनी रफ्तार के साथ बॉलिंग, बैटिंग और फील्डिंग से सबसे अलग पहचान बनाने वाला खिलाड़ी आज अस्पताल में बेड पर पड़ा है। न्यूजीलैंड के इस बेहतरीन ऑलराउंडर को पैरालिसिस का अटैक आया है।

सर्जरी के दौरान हुआ रीढ़ में स्ट्रोक
क्रिस क्रेन्स को सिडनी में दिल की सर्जरी के दौरान 'रीढ़ में स्ट्रोक' हुआ था। 51 वर्षीय इस महीने की शुरुआत में दिल की धमनी में बड़ी तकलीफ के बाद कैनबरा के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। इसके बाद उन्हें कई सर्जरी से गुजरना पड़ा। बाद में उन्हें सिडनी के बड़े एक हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया। ऑलराउंडर के रूप में क्रेन्स की काबिलियत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है वह उन 12 खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने टेस्ट मैच में 3000 से अधिक रन और 200 विकेट हासिल किए हैं। क्रेन्स उन छह ऑलराउंडर में शामिल हैं जिन्होंने वनडे में 4000 से अधिक रन और 200 से अधिक विकेट लिए हैं।

न्यूजीलैंड के छठा सबसे सफल बॉलर

क्रिस क्रेन्स न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे अधिक विकेट लेने वाले में छठे नंबर पर हैं। टेस्ट में उनसे आगे रिचर्ड हेडली, डेनियल विटोरी, क्रिस मार्टिन, ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी हैं। क्रेन्स जब टेस्ट से रिटायर हुए थे तो उनके नाम सबसे अधिक टेस्ट में छक्के (87 सिक्स) लगाने का रिकॉर्ड था। अब यह रिकॉर्ड ब्रेंडन मैकल्लम के नाम है।

मैच फिक्सिंग में आया था नाम
रिटायरमेंट के बाद क्रिस क्रेन्स का नाम साल 2013 में मैच फिक्सिंग में आया था। इसके बाद क्रिस क्रेन्स की आर्थिक स्थिति इतनी खराब हो गई कि उन्हें बस शेल्टर में काम तक करना पड़ा। ऐसी खबरें आई कि क्रिस क्रेन्स को निगम का ट्रक चलाते हुए देखा गया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *