चुनाव लड़ना है तो पहले 11 हजार रुपये का 'शुल्‍क' भरें, फिर मांगें टिकट

हाइलाइट्स

  • उत्‍तर प्रदेश कांग्रेस में टिकट के लिए आवेदन करने वालों को 11 हजार रुपये भी देने होंगे
  • पार्टी ने पहली बार इस तरह की व्‍यवस्‍था लागू की है, इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है
  • आदेश में इस राशि को 'सहयोग राशि' कहा गया है, प्रियंका गांधी के सामने यह प्रस्‍ताव रखा गया था

लखनऊ
प्रदेश कांग्रेस में टिकट के लिए आवेदन करने वालों को 11 हजार रुपये भी देने होंगे। पार्टी ने पहली बार इस तरह की व्‍यवस्‍था लागू की है। इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है। आदेश में इस राशि को 'सहयोग राशि' कहा गया है।

पिछले दिनों बैठक के दौरान कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के सामने यह प्रस्‍ताव रखा गया था। तब इसके बारे में कहा गया था कि आवेदन शुल्‍क इसलिए लिया जाना चाहिए ताकि चुनाव लड़ने का आवेदन गंभीर लोग ही करें। हालांकि, इसको लेकर सभी नेता एक राय नहीं थे। ज्‍यादातर ने इस प्रस्‍ताव को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि यह यह गैरजरूरी है और इसको लेकर अलग-अलग निहितार्थ निकाले जाएंगे।

इस बारे में प्रदेश अध्‍यक्ष अजय कुमार लल्‍लू ने कहा है कि पार्टी ने तय किया है कि आवेदन के साथ लोगों से आर्थिक सहयोग भी ल‍िया जाए। लिहाजा आदेश जारी कर दिया गया है। हालांकि, प्रियंका के यहां से दिल्‍ली वापस होते ही इस आशय के साथ आदेश जारी कर दिया गया है कि अब आवेदन के साथ यह सहयोग राशि देनी होगी। आवेदन 25 सितंबर तक मांगे गए हैं।

ज्‍यादातर का मानना है कि आवेदन शुल्‍क या सहयोग राशि, इसे जो कुछ भी कहा जा रहा है, नहीं लिया जाना चाहिए। इससे जनता के बीच अच्‍छा संदेश नहीं जाएगा। इसके अलावा प्रदेश स्‍तर पर प्रदेश कांग्रेस जन व्‍यथा निस्‍तारण समिति के सचिव संजय शर्मा व पूर्व लखनऊ जिला अध्‍यक्ष विजय बहादुर को आवेदन लेने के लिए अधिकृत किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: