IPL में आ रहा अबतक का सबसे खतरनाक बल्लेबाज, पलट देगा RCB की किस्मत!

IPL में आ रहा अबतक का सबसे खतरनाक बल्लेबाज, पलट देगा RCB की किस्मत!

नई दिल्ली
नौ माह, आठ टूर्नामेंट और दुनिया भर के छह अलग-अलग शहर। साल 2021 टिम डेविड के लिए कुछ इसी तरह बीता। शायद यही वजह है कि साढ़े छह फीट लंबे सिंगापुर के इस बल्लेबाज को मौजूदा दौर का सबसे बिजी क्रिकेटर बताया जा रहा है। कोरोना महामारी ने 25 वर्षीय डेविड को दोनों तरह के दिन दिखाए। लॉकडाउन के चलते साल 2020 उन्हें घर में ही गुजारना पड़ा। मगर इस साल इसी जानलेवा महामारी के चलते किस्मत ने पलटी मारी और आईपीएल का कॉन्ट्रेक्ट हाथ लग गया।

कोरोना ने दिलाया कॉन्ट्रेक्ट
ऐसा नहीं है कि 25 साल के डेविड सिर्फ किस्मत के ही धनी हो, सच्चाई तो ये है कि उन्होंने अपने खेल से तकदीर बनाई है। कैरिबायई प्रीमियर लीग में लंबे-लंबे छक्के उड़ा रहा टी-20 का यह पावर हिटर अब विराट कोहली के साथ खेलते नजर आएगा। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें अपनी टीम से जोड़ा है। इंडियन प्रीमियर लीग का कॉन्ट्रेक्ट हासिल करने वाले वह सिंगापुर के पहले क्रिकेटर बन चुके हैं।

 


सिंगापुर से खेलने वाला ऑस्ट्रेलियाई
नॉन टेस्ट प्लेइंग देशों से आईपीएल में आना एसोसिएट टीम के खिलाड़ियों के लिए किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं। CPL का फाइनल गंवाने वाली सेंट लूसिया किंग्स के लोअर ऑर्डर बल्लेबाज डेविड ने क्रिकेट का ककहरा पर्थ में सीखा। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया की टीम से जब किस्मत नहीं चमकी तो अपने पिता की ही तरह सिंगापुर शिफ्ट हो गए। यहां धीरे-धीरे अपनी अलग पहचान बनाई।

ऐसे चमका करियर
जल्द ही ऑस्ट्रेलियाई टी-20 लीग बिगबैश में मौका मिला। दिसंबर-जनवरी में होबार्ट हरीकेंस की ओर से करियर ने उड़ान भरी। तुरंत बाद ऐन मौके पर पाकिस्तान सुपर लीग में बतौर सब्टीट्यूट एंट्री मिली। यहां से उन्होंने नीदरलैंड्स का रुख किया। क्लब क्रिकेट खेला। फिर इंग्लैंड से बुलावा आ गया, वहां सर्रे के लिए टी-20 और वनडे मुकाबले में दम दिखाया। अंतिम समय में फिर द हंड्रेड से कॉल आया। यहां टीम फाइनल तक पहुंची और जीत मिली।

फिन एलन की जगह मिली जगह
अब 19 सितंबर से आईपीएल के यूएई लेग में भी उनका नाम आ चुका है। कोरोना और बायो-बबल के चलते कई खिलाड़ियों ने अपना नाम वापस ले लिया तो कुछ अपने देश के इंटरनेशनल कैलेंडर के चलते नहीं खेल रहे हैं। इस पूरे कांड से सबसे ज्यादा प्रभावित आरसीबी ही हुई। ऑस्ट्रेलियाई केन रिचर्डसन, एडम जम्पा और डेनियल सैम्स उपलब्ध नहीं हैं तो न्यूजीलैंड के फिन एलन के स्थान पर ही टिम डेविड को जगह मिली है।

हो सकते हैं RCB का ट्रंप कार्ड
डेविड पावर हिटिंग के लिए पहचाने जाते हैं। क्रीज के भीतर खड़े होकर हाई बैक लिफ्ट से वह बेपरवाह शॉट लगाते हैं। अंतिम ओवर्स ने तेज गति से रन बनाते हैं। सिंगापुर से खेलने के चलते टिम डेविड स्पिन फ्रेंडली विकेट के भी आदि हो चुके हैं। एशियाई देशों में ऐसे ही ट्रैक उन्हें ज्यादा मिलते थे। इन धीमी पिचों पर धमाल मचा चुके टिम डेविड यूएई में भी काफी प्रभावित होंगे। मौजूदा सीजन में आरसीबी बढ़िया कर रही है। मुकाबले टालने से पहले सात मैच में पांच जीत के साथ पॉइंट्स टेबल पर विराट की टीम प्लेऑफ की मजबूत दावेदार है।

बीते टूर्नामेंट में टीम डेविड का स्ट्राइक रेट

  • बिग बैग लीग: 153
  • PSL: 167
  • T20 ब्लास्ट: 136
  • RLC ODI: 150
  • हंड्रेड: 250
  • CPL: 149

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *