'रामायण' में रावण का किरदार निभाने वाले ऐक्टर अरविंद त्रिवेदी का निधन

'रामायण' में रावण का किरदार निभाने वाले ऐक्टर अरविंद त्रिवेदी का निधन

रामानंद सागर (Ramanand Sagar) के हिट सीरियल 'रामायण' (Ramayan) में रावण (Raavan) का किरदार निभाने वाले ऐक्टर अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi passes away) का निधन हो गया है। उन्होंने मंगलवार रात मुंबई में आखिरी सांस ली। वह 82 साल के थे। हमारे सहयोगी ईटाइम्स ने जब उनके भतीजे कौस्तुभ त्रिवेदी से संपर्क किया तो उन्होंने इसकी पुष्टि की।

कौस्तुभ ने बताया, 'वह पिछले कुछ दिनों बीमार थे। उनकी तबीयत ठीक नहीं थी, लेकिन आज उन्हें हार्ट अटैक आया। इसके बाद उनके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया। अरविंद त्रिवेदी का अंतिम संस्कार बुधवार सुबह किया जाएगा।

कई बार उड़ी थीं निधन की अफवाहें
बता दें कि अरविंद त्रिवेदी के निधन की अफवाहें कई बार उड़ीं। साल 2019 में मई के महीने में अरविंद त्रिवेदी के निधन की अफवाह आग की तरह फैल गई थी। तब उनके भतीजे कौस्तुभ त्रिवेदी ने ट्विटर पर उसका खंडन किया था और फेक न्यूज न फैलाने की अपील की थी।

रामायण: जब सेट पर 'युद्ध' से पहले हाथ मिलाते और हंसते नजर आए 'राम' और 'रावण'

रामानंद सागर की 'रामायण' का 18 अप्रैल को आखिरी एपिसोड टेलिकास्ट किया गया। भगवान राम ने जैसे ही रावण का वध किया, वैसे ही ट्विटर पर ट्रेंड छा गया। अरुण गोविल ने भगवान राम और अरविंद त्रिवेदी ने रावण के किरदार इतने परफेक्शन, इतनी शिद्दत के साथ निभाया कि राम और रावण के के किरदारों के रूप में यही ऐक्टर्स लोगों के दिलों में बस गए। (फोटो: Instagram/social media)

लेकिन रियल लाइफ में अरुण गोविल और अरविंद त्रिवेदी काफी अच्छे दोस्त रहे हैं। दोनों की 'रामायण' की शूटिंग के दौरान की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में राम और रावण हाथ मिलाते और हंसते-मुस्कुराते नजर आ रहे हैं। यह तस्वीर ही अपनेआप में बहुत कुछ बयां कर रही है। (फोटो: Instagram/social media)

शूट के दौरान भी सेट पर एक पारिवारिक माहौल रहता था। सेट पर जब भी मौका मिलता, अरुण गोविल और अरविंद त्रिवेदी संग सभी लोग खूब मस्ती करते थे। (फोटो: Instagram@rawan_arvind_trivedi)

अरविंद त्रिवेदी तो एक ही टेक में अपने सीन करने के लिए मशहूर थे। सागर वर्ल्ड द्वारा इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए एक पोस्ट में प्रेम सागर ने बताया कि अरविंद त्रिवेदी एक ही टेक में सीन पूरा कर लेते और कभी भी लेट नहीं होते थे। (फोटो: Instagram@sagar.world)

प्रेम सागर ने आगे बताया कि अरविंद त्रिवेदी के लिए असिस्टेंट को भी इंतजार नहीं करना पड़ा। हर शूट से पहले ही वह तैयार हो जाते थे। (फोटो: Instagram@ramanandsagarramayan)

रावण के रोल को निभाते वक्त अरविंद त्रिवेदी कुछ चीजें अपनी तरफ से भी जोड़ लेते थे। वह एक पॉप्युलर रेडियो आर्टिस्ट और गुजराती ऐक्टर भी रहे हैं।

वहीं बीते साल एक बार फिर जब अरविंद त्रिवेदी के निधन की अफवाह फैली तो 'रामायण' में लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले सुनील लहरी (Sunil Lahri) ने उन अफवाहों का खंडन किया था। उनके साथ-साथ परिवार के लोगों ने भी अफवाह फैलाने वालों को करारा जवाब दिया था।

कई फिल्में और टीवी शोज में किया काम

मूल रूप से मध्य प्रदेश के रहने वाले अरविंद त्रिवेदी ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म 'पराया धन' से की थी। इसके बाद उन्होंने कुछ हिंदी फिल्मों के अलावा कई गुजराती फिल्मों में काम किया और अपनी पहचान कायम की। अरविंद त्रिवेदी ने करीब 300 फिल्मों में काम किया। उन्होंने 'रामायण' के अलावा टीवी शो 'विक्रम और बेताल' में भी अहम रोल प्ले किया था। गुजराती सिनेमा में अहम योगदान के लिए उन्हें कई अवॉर्ड मिले और गुजरात सरकार ने भी सम्मानित किया।

राजनीति में भी रखे कदम
ऐक्टिंग के अलावा अरविंद त्रिवेदी ने राजनीति में भी किस्मत आजमाई थी। वह साल 1991 में गुजरात के साबरकांठा लोकसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े और जीतकर संसद पहुंचे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *