सूडान में तख्‍तापलट का दावा, प्रधानमंत्री नजरबंद, कैबिनेट मंत्री गिरफ्तार, इंटरनेट बंद

हाइलाइट्स

  • सूडान के तानाशाह उमर अल बशीर को सेना के हटाने के बाद एक बार फिर से देश में तख्‍तापलट
  • उमर अल बशीर समर्थकों ने अब सूडान में तख्‍तापलट का ऐलान किया है, इंटरनेट को बंद किया गया
  • सैन्य बलों ने चार कैबिनेट मंत्रियों, पांच वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और कई नेताओं को हिरासत में लिया

खारतूम
सूडान के तानाशाह उमर अल बशीर को दो साल पहले सेना के हटाने के बाद एक बार फिर से देश में तख्‍तापलट हो गया है। बशीर समर्थकों ने सूडान में तख्‍तापलट का ऐलान किया है। देश के अधिकारियों ने कहा है कि सैन्य बलों ने सोमवार को कम से कम चार कैबिनेट मंत्रियों, पांच वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और कई नेताओं को हिरासत में ले लिया है। देश में इंटरनेट और फोन को बंद कर दिया गया है। पीएम अब्‍दल्‍ला हमदोक नजरबंद कर दिए गए हैं।

वहीं सूडानीज प्रोफेशनल्स एसोसिएशन पार्टी ने जनता से संभावित तख्तापलट के विरोध में सड़क पर उतरने का आह्वान किया है। सूडान में लोकतंत्र समर्थक मुख्य दल सूडानीज प्रोफेशनल्स एसोसिएशन ने कहा है कि देश में इंटरनेट और फोन के सिग्नल काम नहीं कर रहे हैं। दो अधिकारियों ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर यह जानकारी दी। यह गिरफ्तारी ऐसे वक्त हुई है जब दो सप्ताह पहले ही सूडान के आम नागरिकों और सैन्य नेताओं के बीच तनाव बढ़ गया था।

प्रधानमंत्री अब्‍दल्‍ला हमदोक को नजरबंद कर दिया गया

सितंबर में तख्तापलट की नाकाम कोशिश हुई और अत्यंत रूढ़िवादी इस्लाम समर्थकों को इससे बल मिला जो निरंकुश पूर्व शासक उमर अल-बशीर को व्यापक विरोध प्रदर्शनों के बाद सत्ता से हटाने वालों के खिलाफ सैन्य सरकार चाहते हैं। हाल के दिनों में दोनों खेमे सड़कों पर खूब विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। स्‍थानीय मीडिया के मुताबिक प्रधानमंत्री अब्‍दल्‍ला हमदोक को उनके घर पर नजरबंद कर दिया गया है।

अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक फोन नहीं काम करने की वजह से देश से सूचनाएं नहीं आ पा रही हैं। अभी किसी को पता नहीं चल पा रहा है कि देश में आखिर हो क्‍या रहा है। हालांकि अलजजीरा ने कई मंत्रियों को अरेस्‍ट किए जाने की पुष्टि की है। देश में हालात बहुत तेजी से बदल रहे हैं और बताया जा रहा है कि सड़कों और महत्‍वपूर्ण लोगों के घरों के आगे सेना तैनात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: