fbpx

न्यूजीलैंड की टीम तो फंस गई! जानें अब सेमीफाइनल में कैसे पहुंच सकता है भारत

नई दिल्ली.  टी-20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) में इस बार सेमीफाइनल (Semifinal Scenarios) को लेकर जबरदस्त जंग चल रही है. दोनों ग्रुप से एक-एक टीमें, यानी पाकिस्तान और इंग्लैंड सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं. लेकिन बाक़ी दो टीमें कौन सी होंगी इसको लेकर उठापटक का दौर लगातार जारी है. ग्रुप 1 में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच जंग चल रही है. तो दूसरी तरफ ग्रुप 2 में भारत, न्यूज़ीलैंड और अफगानिस्तान, इन तीनों के बीच सेमीफ़ाइनल में पहुंचने को लेकर जोर आजमाइश चल रही है. भारत ने दो मैचों में धमाकेदार जीत दर्ज कर न्यूजीलैंड की नींद उड़ा दी है. सेमीफाइनल के लिए नामुमकिन सा दिखने वाला सफर अब आसान होता दिख रहा है. क्या है टीम इंडिया का सेमीफ़ाइनल में पहुंचने का समीकरण आईए विस्तार से समझते हैं.

 

शुक्रवार को भारत ने स्कॉटलैंड को करारी शिकस्त दे दी. भारत को ये जीत 81 गेंद पहले मिली. इसका मतलब ये हुआ कि टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए मजबूती से दावेदारी ठोक दी है. ग्रुप 2 में अब सिर्फ 3 मैच बचे हैं. भारत, न्यूज़ीलैंड और अफगानिस्तान ये तीनों अब भी सेमीफाइनल की रेस में शामिल हैं.

 

भारत की दावेदारी
मैच: 4, प्वाइंट्स: 4, नेट रनरेट: 1.619
पाकिस्तान और न्यूज़ीलैंड के खिलाफ दो करारी हार के बाद टीम इंडिया का नेट रनरेट -1.069 था. लेकिन अब दो जीत के बाद भारत का नेट रनरेट लंबी छलांग लगाते हुए 1.619 पर पहुंच गया है. अब जरूरी ये है कि अफगानिस्तान अपने आखिरी मैच में न्यूज़ीलैंड को हरा दे. इसके बाद नेट रनरेट के आधार पर भारतीय टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर सकती है. लेकिन न्यूज़ीलैंड की जीत से टीम इंडिया बाहर हो जाएगी. दरअसल एक और जीत से न्यूजीलैंड के 8 अंक हो जाएंगे. जबकि टीम इंडिया 6 प्वाइंट्स पर ही रह जाएगी.