fbpx

भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान: रहाणे को कप्तानी, पुजारा उपकप्तान, देखिए कौन-कौन शामिल

नई दिल्ली
न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। भारत को 25 नवंबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की सीरीज खेलनी है। पहला टेस्ट 25 नवंबर से कानपुर में खेला जाएगा। वहीं सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला मुंबई में होगा।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने शुक्रवार को 16 सदस्यीय टीम का ऐलान किया। विराट कोहली को टी-20 सीरीज और पहले टेस्ट के लिए आराम दिया गया है। वह दूसरे टेस्ट मैच में टीम के साथ जुड़ जाएंगे। इस दौरान अजिंक्य रहाणे टीम की कमान संभालेंगे। उपकप्तानी चेतेश्वर पुजारा के जिम्मे है।

 


बड़े नामों को दिया आराम

हिटमैन को टेस्ट सीरीज में आराम दिया गया है। पिछले कुछ समय से टीम इंडिया के लिए सभी फॉर्मेट में खेल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को भी आराम दिया गया है और जसप्रीत बुमराह भी टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं हैं। ऋषभ पंत की जगह ऋद्धिमान साहा को विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर चुना गया है। केएस भरत बैकअप विकेटकीपर हैं। मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह इस टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं हैं।

रोहित बनने वाले थे कप्तान?

पहले खबर थी कि रोहित शर्मा पहले मैच में कप्तानी करेंगे और दूसरे में उन्हें आराम दिया जाएगा। लेकिन बीसीसीआई ने बाद में इसके उलट फैसला किया।भारतीय खिलाड़ी बीते काफी वक्त से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं और बायो-बबल की थकान को लेकर शिकायत भी कर चुके हैं।

टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है सीरीज

यह सीरीज टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी। भारतीय टीम पिछली बार न्यूजीलैंड से टेस्ट चैंपियनशिप 2019-2021 के फाइनल में भिड़ी थी जहां केन विलियमसन की कप्तानी वाली टीम भारी पड़ी थी। इस टीम में केएस भरत एक नया नाम है। भरत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा थे। उन्होंने विकेट के पीछे तो अच्छा प्रदर्शन किया ही था साथ ही बल्ले से भी उपयोगी पारियां खेली थीं।

टीम: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा (उपकप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, आर. अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा