fbpx

अगस्तावेस्टलैंड से बैन हटने के बाद आई रक्षा मंत्रालय की नई लिस्ट, जानें किन कंपनियों से हथियार नहीं खरीदेगा भारत

हाइलाइट्स

  • मंत्रालय की प्रतिबंधित सूची में 13 कंपनियों के नाम हैं शामिल
  • लिस्ट में इजरायल और रूस की कंपनियों भी शमिल
  • नई सूची में अगस्तावेस्टलैंड, लियोनार्डो का नाम हटाया

नई दिल्ली
रक्षा मंत्रालय ने रविवार को उन फर्मों की एक नई सूची जारी की, जिनके साथ सौदे को निलंबित कर दिया गया है या रोक दिया गया है या खरीद को प्रतिबंधित कर दिया गया है। ताजा सूची में अगस्ता वेस्टलैंड और उसकी मूल कंपनी लियोनार्डो को बाहर रखा गया है।

मंत्रालय की तरफ से जारी लिस्ट में 13 फर्म
रक्षा मंत्रालय ने इस महीने की शुरुआत में शर्तों के साथ उन पर से प्रतिबंध हटा लिया था। मंत्रालय की तरफ से जारी लिस्ट में कुल 13 फर्में हैं जिनके साथ मंत्रालय ने सौदे को निलंबित या रोक दिया है। रक्षा मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि इन फर्मों में आईडीएस, मॉरीशस; यूनिटेक एंटरप्राइजेज और अन्य कंपनियां शामिल हैं। इसके अलावा, रक्षा मंत्रालय ने इजरायल सैन्य उद्योग, निगम रक्षा, रूस और अन्य सहित कुल छह फर्मों को भी प्रतिबंधित कर दिया है।

 

कांग्रेस ने साधा था निशाना
कांग्रेस ने अगस्ता वेस्टलैंड के स्वामित्व वाली कंपनी फिनमेकानिका से खरीद पर लगे प्रतिबंध हटाए जाने की खबरों को लेकर सोमवार को सरकार पर निशाना साधा था। कांग्रेस ने इस पर सवाल किया कि मोदी सरकार एवं फिनमेकानिका के बीच क्या ‘गुप्त सौदा’हुआ है। भाजपा ने उस वक्त कांग्रेस पर निशाना साधते हुए सवाल किया था कि क्या उसके नेताओं को 450 करोड़ रुपये की कथित रिश्वत मिली थी।