fbpx

शिवराज सरकार ने घटाया विमान ईंधन पर वैट, CM योगी कब मानेंगे सिंधिया की अपील?

हाइलाइट्स

  • मध्य प्रदेश सरकार के विमान ईंधन पर वैट घटाने के बाद नजरें उत्तर प्रदेश पर हैं
  • यूपी में आगरा और वाराणसी छोड़कर एविएशन फ्यूल (ATF) पर वैट 21 फीसदी है
  • केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने 22 राज्यों से एविएशन फ्यूल पर वैट घटाने की अपील की थी

लखनऊ
केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की अपील मानते हुए मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने विमानन ईंधन पर वैट (VAT) घटाकर 4 फीसदी कर दिया है। इससे यात्री विमान का किराया भी कम होने के आसार है। इस बीच चर्चा यूपी की है, जहां केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री सिंधिया ने खासतौर पर वैट कम करने को कहा था, जहां इस वक्त 9 फंक्शनल एयरपोर्ट हैं और 11 पर काम चल रहा है। यूपी में इस वक्त एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) पर वैट 21 फीसदी है।

दरअसल 1 नवंबर को कानपुर में चकेरी एयरपोर्ट पर इंडिगो की ओर से मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद के लिए विमान सेवा का वर्चुअल शुभांरभ किया था। इस दौरा उन्होंने कहा था कि अगर प्रदेश सरकार फ्यूल से वैट घटाती है तो यूपी में एयरपोर्ट का जाल बिछा देंगे। कुशीनगर इंटरनैशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन के दौरान भी सिंधिया ने फ्यूल से वैट घटाने की अपील की थी।

30 से 40 फीसदी हिस्सा जेट ईंधन का
दरअसल भारत में एक एयरलाइन चलाने की कुल लागत में 30 से 40 फीसदी हिस्सा जेट ईंधन का होता है। इसकी कीमत में बढ़ोत्तरी से एयरलाइंस के प्रॉफिट मार्जिन को नुकसान होता है। कोविड-19 महामारी के कारण हुए नुकसान से एयरलाइन कंपनियां अब तक उबर नहीं पाई हैं।

यूपी में कितना है विमान ईंधन पर वैट?
इस वक्त उत्तर प्रदेश में आगरा और वाराणसी को छोड़कर बाकी सभी जगहों के लिए एटीएफ पर वैट 21 फीसदी है। आगरा और वाराणसी में यह दर 4 फीसदी है। अगर यूपी सरकार एटीएफ पर वैट घटाकर 1 फीसदी पर ला देती है तो एटीएफ की कीमत घट जाएगी और इसके परिणामस्वरूप हवाई टिकट भी सस्ते हो जाएंगे।

यूपी में कितने एयरपोर्ट?
यूपी में इस वक्त 3 इंटरनैशनल एयरपोर्ट हैं जबकि 6 एयरपोर्ट डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए संचालित हैं। इनमें से लखनऊ, वाराणसी के बाद कुशीनगर एयरपोर्ट इंटरनैशनल उड़ानों के लिए जबकि गोरखपुर, हिंडन, आगरा, प्रयागराज, बरेली और कानपुर से घरेलू फ्लाइट उड़ान भरती हैं। इनके अलावा इसी महीने नोएडा में जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास होने जा रहा है, जो इंटरनैशनल स्तर पर फंक्शनल होगा। वहीं 11 एयरपोर्ट और 7 एयरस्ट्रिप पर भी काम जारी है।

वैट घटाने को लेकर सिंधिया की अपील

सिंधिया ने सितंबर में कहा था कि देश में आठ-नौ राज्य ऐसे हैं, जहां एटीएफ पर वैट एक से चार फीसदी तक ही है। इसके परिणामस्वरूप उन राज्यों से उड़ानों में 15 फीसदी की वृद्धि हुई है। केरल सरकार ने एटीएफ पर वैट की दर को 25 फीसदी से घटाकर एक फीसदी पर ला दिया था।

वहीं अक्टूबर महीने में उत्तराखंड, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और अंडमान निकोबार ने विमान ईंधन पर वैट घटाया। उत्तराखंड में अब एटीएफ पर वैट की दर 2 फीसदी है। वहीं हरियाणा, अंडमान व निकोबार द्वीप समूह और जम्मू-कश्मीर में यह दर 1 फीसदी हो चुकी है।