fbpx

अब रिजर्व बैंक के नए पोर्टल से खरीदें 'सस्ता सोना', जानिए क्या है पूरा मामला

हाइलाइट्स

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में नए पोर्टल की शुरुआत की थी
  • इस नए पोर्टल से भी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी की जा सकती है
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने इस नए पोर्टल का उद्घाटन किया था
  • केंद्रीय बैंक की नई योजना के तहत खुदरा निवेशकों को ऑनलाइन आरडीजी खाता खोलने की सुविधा होगी

मुंबई
RBI New Portal: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की खरीद अब भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के हाल में शुरू हुए पोर्टल भी की जा सकती है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के तहत बाजार से सस्ता सोना मिलता है। आरबीआई ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22- श्रृंखला-8 की बिक्री की पेशकश अभी बरकरार है और इसे उसके नए पोर्टल 'आरबीआई रिटेल डाइरेक्ट डॉट ऑर्ग डॉट इन' (https://rbiretaildirect.org.in) पर जाकर खरीदा जा सकता है।

अभी तक गोल्ड बॉन्ड को तमाम वाणिज्यिक बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड(एसएचसीआईएल), निर्धारित डाकघरों और मान्य शेयर बाजारों के जरिये ही बेचा जाता था। लेकिन खरीदारों के लिए आरबीआई का पोर्टल भी एक नया विकल्प बन गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने इस नए पोर्टल का उद्घाटन किया था। इस पोर्टल पर जाकर कोई व्यक्ति सीधे ही ट्रेजरी बिलों, प्रतिभूतियों, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड और राज्य विकास ऋणों की खरीदारी कर सकता है।

केंद्रीय बैंक की नई योजना के तहत खुदरा निवेशकों को ऑनलाइन आरडीजी खाता खोलने की सुविधा होगी। इन खातों को निवेशकों के बचत खातों से जोड़ा जा सकता है। रिटेल डाइरेक्ट गिल्ट (आरडीजी) खाते का इस्तेमाल सरकारी प्रतिभूतियों के जारी होने की प्रक्रिया का हिस्सा बनने और द्वितीयक बाजार गतिविधियों में शिरकत करने में किया जा सकता है।