fbpx

विराट कोहली को वनडे कप्तानी से हटाया, सलमान बट्ट बोले- हैरान नहीं, बोर्ड का फैसला सही

नई दिल्ली
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट्ट ने विराट कोहली की वनडे कप्तानी जाने पर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के रोहित शर्मा को नया कप्तान बनाने के फैसले का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि बोर्ड ने सही फैसला किया है। लिमिटेड ओवरों का कप्तान कोई एक ही होना चाहिए। बता दें कि बीसीसीआई ने साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम का ऐलान किया, साथ थी रोहित को वनडे कप्तान बनाए जाने की घोषणा भी की।

बट्ट ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, 'कोहली को वनडे टीम की कप्तानी से हटाए जाने के फैसले पर मुझे हैरानी नहीं हुई। अगर रोहित शर्मा सिर्फ टी-20 टीम के कप्तान होते तो यह सही नहीं होता। लिमिटेड ओवरों का कप्तान कोई एक ही होना चाहिए। बोर्ड के इस फैसले से विराट पर से दबाव भी कम होगा। वैसे भी भारतीय टीम अधिक टी-20 नहीं खेलती है तो रोहित को वनडे की जिम्मेदारी मिलनी ही थी।'

सिलेक्शन कमिटी ने एक और बड़ा फैसला किया। उसने खराब प्रदर्शन की वजह से आलोनाओं का सामना कर रहे अजिंक्य रहाणे को टेस्ट टीम की उपकप्तानी से हटा दिया है। उनकी जगह रोहित उपकप्तान होंगे। इस तरह विराट कोहली सिर्फ टेस्ट में कप्तानी करते दिखेंगे, जबकि रोहित शर्मा का भूमिका अब बढ़ गई है। वह टी-20 और वनडे के कप्तान होंगे, जबकि टेस्ट टीम की उपकप्तानी करते दिखाई देंगे। इससे पहले हिटमैन ने विराट कोहली की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम की कप्तानी की है।

श्रीलंका को भारी पड़ी चीन की यारी, पहले जहरीली खाद दी, अब केस कर दिखाई सीनाजोरी

उनकी कप्तानी में 10 वनडे भारत ने खेले हैं, जबकि 8 में जीत दर्ज की है। दो में हार का सामना करना पड़ा है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि उनकी कप्तानी में टीम इंडिया का रिकॉर्ड कितना बेहतर है। इस दौरान रोहित ने 77.57 की औसत से 543 रन बनाए हैं। उनके नाम एक दोहरा शतक सहित दो शतक हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 208 रन हैं, जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में 13 दिसंबर, 2017 को खेले गए मुकाबले में बनाया था।