दिल्ली में क्रिसमस, न्यू ईयर का जश्न बैन... आपके राज्‍य में क्‍या-क्‍या पाबंदियां

भारत में ओमीक्रोन वेरिएंट के मामले 250 से ज्‍यादा हो गए हैं। कोविड-19 की तीसरी लहर आने की आशंकाओं के बीच, राज्‍यों ने पाबंदियां लगानी शुरू कर दी हैं। कई राज्‍यों ने क्रिसमस और न्‍यू ईयर पर होने वाली भीड़ पर रोक लगाने का आदेश जारी किया है। दिल्‍ली ने पब्लिक प्‍लेसेज में किसी भी सेलिब्रेशन को बैन कर दिया है।

ऐसी ही पाबंदियां बेंगलुरु और भुवनेश्‍वर में भी लगाई गई हैं। कई राज्यों ने उन लोगों पर सख्ती करना शुरू कर दिया है, जिन्होंने टीका नहीं लगवाया है। महाराष्ट्र सरकार ने कहा, ‘ऐसे लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा की अनुमित नहीं देंगे।’ हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा, ‘टीका नहीं लगवाने वालों को एक जनवरी से बस, रेलवे स्टेशन, होटल और मॉल्स में एंट्री नहीं मिलेगी।’

दिल्‍ली में क्रिसमस, न्‍यू ईयर पर क्‍या हैं गाइडलाइंस?

  • दिल्ली आपदा प्रबंधन अथॉरिटी (DDMA) ने क्रिसमस और नए साल को लेकर नई गाइडलाइंस में यह स्पष्ट कर दिया है कि शहर में कहीं भी भीड़ जमा नहीं होने दी जाएगी। प्रशासन को कड़ी हिदायत दी गई है कि नए वेरिएंट के खतरे और दिल्ली में एक बार फिर से कोविड के बढ़ते केसों के कारण अब बहुत सख्ती बरतनी होगी।
  • दिल्ली के हर बाजार में नो मास्क नो एंट्री का नियम लागू किया जाए। साथ ही पुलिस व प्रशासन की टीमों को औचक निरीक्षण व छापेमारी करने के आदेश भी दिए गए हैं ताकि नियमों को नहीं मानने वालों पर कार्रवाई की जा सके।
  • दिल्ली में किसी भी तरह के कल्चरल इवेंट, गैदरिंग पर रोक है। नए साल पर होने वाले जश्न के दौरान जुटने वाली भीड़ भी अब रोक लगा दी गई है। यानी साल के आखिर में इन दो बड़े मौके पर लोगों की भीड़ जमा नहीं होगी।

अभी क्या है रियायतें

दिल्ली में अभी बार व रेस्टोरेंट को 50 फीसदी सिटिंग कैपिसिटी के हिसाब से चलाने की इजाजत है। शादी समारोहों में 200 लोगों के शामिल होने की मंजूरी है। ऑडिटोरियम व असेंबली हॉल में भी पचास फीसदी सिटिंग कैपिसिटी का नियम लागू है।

हरियाणा: दोनों डोज नहीं लिया है तो होटल, मॉल, बैंकों में नो एंट्री

हरियाणा में एक जनवरी 2022 से रेस्टोरेंट्स, मॉल, बैंक, ऑफिस आदि भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में कोरोना वैक्‍सीन की दूसरी डोज ना लगवाने वाले लोगों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बुधवार को यह बात कही। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर अनिवार्य रूप से मास्क नहीं पहनने वालों पर जुर्माना लगाने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। विज ने विधानसभा में एक सवाल के जवाब में कहा, 'एक जनवरी 2022 से टीके की दोनों खुराक नहीं लेने वाले किसी भी पात्र व्यक्ति को मॉल, होटल, रेस्तरां, शादी घर, सिनेमा हॉल, दफ्तरों, बैंक या भीड़ जुटने वाले किसी स्थल पर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।'

बाकी जगह से क्‍या है अपडेट?

  • कर्नाटक में नए साल के मौके पर भीड़-भाड़ पर रोक रहेगी। 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक सेलिब्रेशंस पर रोक रहेगी। क्‍लब्‍स, पब और अपार्टमेंट्स में भी सेलिब्रेट नहीं कर पाएंगे। क्रिसमस सेलिब्रेशन पर रोक नहीं है मगर चर्चा के बाहर भीड़-भाड़ नहीं कर सकते।
  • तमिलनाडु : चेन्‍नै में नए साल का जश्‍न मनाने वालों को मरीना बीच और अन्‍य समुद्रतटों पर जाने की इजाजत नहीं होगी।
  • उड़ीसा ने सबसे पहले नए साल के जश्‍न पर रोक लगाई थी। होटलों और रेस्‍तरां के लिए नवंबर में जारी पाबंदियां लागू रहेंगी।
  • महाराष्‍ट्र : नासिक जहां सबसे ज्‍यादा केस हैं, के प्रशासन ने कहा है कि अनवैक्‍सीनेटेड लोगों को सरकारी और व्‍यापारिक प्रतिष्‍ठानों में प्रवेश नहीं मिलेगा।
  • नोएडा/गुड़गांव: अभी तक कोई घोषणा नहीं हुई। हरियाणा सरकार दिल्‍ली के न्‍यू ईयर ऑर्डर पर विचार कर रही है।

किन राज्‍यों ने अभी पाबंदियां नहीं लगाई हैं?

  • उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, बिहार, गोवा, केरल, गुजरात, मध्‍य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्‍तीसगढ़, झारखंड, उत्‍तराखंड ने किसी पाबंदी का ऐलान नहीं किया है। हालांकि केंद्र ने मंगलवार को राज्‍यों से कहा था कि वे वार रूम्‍स को ऐक्टिवेट करें और पाबंदियां लगाना शुरू करें।
  • बुधवार शाम तक, पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों ने क्रिसमस और नए साल के जश्‍न पर रोक को लेकर कोई आदेश जारी नहीं किया था।

ओमीक्रोन के केस बढ़े, पीएम आज करेंगे बैठक

ओमीक्रोन के कुल मामलों की संख्‍या 250 के पार चली गई है।  न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पीएम मोदी गुरुवार को कोरोना की स्थिति को लेकर शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। वे कोविड-19 की ताजा स्थिति और ओमीक्रोन पर अपडेट लेंगे। इस मीटिंग में बूस्‍टर डोज की डिमांड पर भी बात हो सकती है।

जर्मनी में न्यू ईयर पार्टी बैन, कई देशों में लॉकडाउन!

  • ओमीक्रोन के खतरे को देखते हुए जर्मनी, स्कॉटलैंड, आयरलैंड, नीदरलैंड और दक्षिण कोरिया ने हाल के दिनों में आंशिक या पूर्ण लॉकडाउन या सोशल डिस्टेंसिंग के नियम लागू किए हैं।
  • ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, चेक गणराज्य और स्पेन दोबारा लॉकडाउन पर विचार कर रहे हैं। इस बीच, जर्मनी ने क्रिसमस के बाद नए प्रतिबंध लागू करने की घोषणा की है।
  • जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज ने कहा, ‘नए प्रतिबंधों के तहत निजी समारोहों में 10 से ज्यादा लोगों का एकत्र होना मना होगा, देशभर में नाइटक्लब बंद हो जाएंगे और फुटबॉल मैच जैसे बड़े समारोह दर्शकों के बिना आयोजित होंगे। ये बैन 28 दिसंबर से लागू होंगे, लेकिन राज्य इन्हें इससे पहले भी लागू कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: