नितिन गडकरी बोले- देश के लिए सोने की खान हैं IIT, विकास में दे रहे योगदान

नई दिल्‍ली. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) देश के लिए सोने की खान हैं. दिल्ली में आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) एलुमनाई एसोसिएशन द्वारा आयोजित पब्लिक सर्विस डे को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का सपना हमारी अर्थव्यवस्था को आत्मनिर्भर भारत (Atmanirbhar Bharat) बनाना है. आत्‍मनिर्भर भारत को सफल बनाने के लिए अधिक रोजगार क्षमता, प्रति व्यक्ति आय बढ़ाने और निर्यात बढ़ाने की जरूरत है. देश के ग्रामीण क्षेत्र में विकास और सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मिशन है.’

इसे भी पढ़ें :-  सूतक में पीएम मोदी से कराया काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का पूजन? पुजारी के खिलाफ जांच शुरू

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि बगैर अच्‍छी तकनीक के इसे हासिल नहीं किया जा सकता है. हमारे पास कच्‍चा माल और काम करने वाले कुशल कर्मचारी उपलब्‍ध हैं. मुझे लगता है कि भारत के बने सामान को विदेशों में ज्‍यादा से ज्‍यादा संख्‍या में निर्यात किया जा सकता है. उन्‍होंने कहा कि इस समय भारत में मसर्डीज, बीएमडब्‍लयू, टोयोटा और हुंडई जैसे दुनिया की सभी बड़ी कंपनियां हैं. गडकरी ने कहा कि हम चाहते हैं कि भारत की तकनीक ऐसी हो कि सभी कंपनियां भारत में आने को बेताब रहें.

 

उन्‍होंने कहा कि इसमें कोई शक नहीं भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान देश की ताकत हैं. आईआईटी देश के लिए सोने की खान हैं. इनके इनोवेशन, रिसर्च, स्‍टार्टअप और तकनीक देश के विकास में अपनी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं.

इसे भी पढ़ें :- गडकरी का ऐलान- UP में बनाएंगे अमेरिका जैसी सड़कें, 5 साल में देंगे 5 लाख करोड

देश में जल्द ही सभी वाहन एथेनॉल से चल सकेंगे
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अब देश में जल्द ही सभी वाहन एथेनॉल से चल सकेंगे. इसके लिए आगे और अधिक इथेनॉल पंप स्थापित किए जाएंगे. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पेट्रोल की कीमत बायो-एथेनॉल से अधिक है. पेट्रोल से वायु प्रदूषण भी अधिक होता है. इसलिए लोग इथेनॉल के इस्तेमाल से प्रदूषण में कमी के साथ-साथ रुपये की बचत भी कर पाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: