50 रुपये में 100 किलो प्याज... रेट सुन मंदसौर मंडी में फट रहा किसानों का कलेजा!

हाइलाइट्स

  • मंदसौर मंडी में 50 रुपये प्रति क्विंटल बिका प्याज
  • नए साल के पहले दिन किसान को 50 पैसे प्रति किलो का भाव
  • वीडियो सोशल मीडिया पर हुआ वायरल, किसानों की लागत भी नहीं निकल रही
  • खुदरा बाजार में 25-30 रुपये किलो है प्याज

मंदसौर
साल (Madhya Pradesh Onion Price News) में एक दो-बार ऐसा जरूर होता है, जब प्याज की कीमतें आसमान में होती हैं। अभी धरातल पर है। मगर यह हमारे और आपके लिए नहीं है, किसानों के लिए है। खुदरा बाजार में जब आप प्याज खरीदने जाएंगे तो 25-30 रुपये किलो मिलेगा। वहीं, जिनकी क्वालिटी थोड़ी खराब है, वह 8-10 रुपये किलो मिलेगा। मगर मंदसौर के कृषि मंडी में किसान 50 रुपये में 100 किलो प्याज बेचने को मजबूर हैं।

चुनाव से पहले योगी सरकार को झटका, तेलंगाना ने यूपी का आलू रोका, किसानों में खलबली

नए साल के पहले दिन जब किसान अपनी फसल को लेकर मंदसौर मंडी में बेचने पहुंचा तो उसका कलेजा फट गया। व्यापारी की तरफ से जो बिल मिला उसे देखकर यकीन करना मुश्किल था। व्यापारी ने किसान ने 50 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से प्याज खरीदा है। अगर किलो के हिसाब से देखेंगे तो यह 50 पैसे प्रति किलो है। इस भाव में प्याज को बेचकर किसानों की लागत भी निकल रही है।

मगर किसानों को कोई भरोसा देने वाला नहीं है। उन्हें उनकी फसल की सही कीमत मिले। सोशल मीडिया पर 50 रुपये प्रति क्विंटल प्याज का वीडियो वायरल है। साथ ही वह पर्ची भी वायरल है, जो किसान को अपनी फसल बेचने के बाद मिला है। ऐसे में किसानों को समझ में नहीं आ रहा है कि आखिर कैसे खेती करेंगे। उत्पादित फसलों का उन्हें सही भाव भी नहीं मिल रहा है।

गलवान में चीनी झंडा कैसे? दुश्मन पर दहाड़ने वाले मेजर जनरल बक्शी भी हैं हैरान

वहीं, कुछ दिन पहले मंदसौर मंडी में ही किसानों लहसून को जला दिया था। एक किसान जब अपनी फसल लेकर मंडी में पहुंचा तो उसे सही भाव नहीं मिला। गुस्से में आकर किसान ने लहसून की बोरी पर पेट्रोल डालकर आग लगा दिया था। किसान का आरोप था कि हमारी लागत भी नहीं निकल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: