दिल्ली में कार और बाइक में पेट्रोल भरवाने का जल्द आ रहा है नया नियम, जानिए क्या जरूरी

हाइलाइट्स

  • वैध PUC नहीं होगा तो पेट्रोल पंप पर आप गाड़ी में पेट्रोल-डीजल नहीं भरवा पाएंगे
  • लोगों के सुझाव के आधार पर पॉलिसी को अंतिम रूप देकर नोटिफिकेशन आएगा
  • दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा- इसका मकसद प्रदूषण पर रोक लगाना है

नई दिल्ली: आनेवाले समय में अगर आपके पास वैध प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (पीयूसी) नहीं होगा तो पेट्रोल पंप पर आप गाड़ी में पेट्रोल-डीजल नहीं भरवा पाएंगे। दिल्ली सरकार जल्द इस बारे में नियम को लागू करेगी। पीयूसी अनिवार्य बनाने की दिशा में दिल्ली सरकार ने ड्राफ्ट पॉलिसी तैयार की है, जिस पर आम लोगों की राय मांगी जाएगी।

आम लोगों के सुझाव के आधार पर पॉलिसी को अंतिम रूप दिया जाएगा और फिर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। उसके बाद यह नियम लागू होगा, जिसके बाद पीयूसी होने की शर्त पर ही पेट्रोल-डीजल मिल सकेगा।

आनंद महिंद्रा ने एक बार फिर जीता दिल, जुगाड़ से जीप बनाने वाले को गिफ्ट की SUV

गोपाल राय ने बताया, क्यों लाया जा रहा यह नियम
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि इस पॉलिसी को लाने का मकसद यही है कि दिल्ली में प्रदूषण फैलाने वाली गाड़ियों को चलने से रोका जाए। केवल वही गाड़ियां दिल्ली में चलें, जिनका वैध पीयूसी जारी हो चुका हो। पर्यावरण मंत्री की एडवाइजर रीना गुप्ता ने कहा कि अगर पल्यूशन सर्टिफिकेट (Pollution Certificate) नहीं होगा तो पहले गाड़ी की प्रदूषण जांच करवानी होगी। उसके बाद ही पेट्रोल भरवाया जा सकेगा।

ई वाहनों के लिए गुड़गांव में देश का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन
दिल्ली-जयपुर हाइवे से गुजरने वाले चौपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। हाइवे पर गुड़गांव में देश का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन शुक्रवार से शुरू हो गया। यहां एक साथ 100 गाड़ियां चार्ज हो सकेंगी। अभी तकनीकी कारणों के चलते 96 गाड़ियों को ही एक साथ चार्ज किया जाएगा। इनमें 72 एसी धीमे चार्जर और 24 डीसी तेज चार्जर का विकल्प है। इससे पहले नवी मुंबई में सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन था, जहां 16 एसी और 4 डीसी चार्जिंग पोर्ट हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: