19 साल के लड़के ने कर रखा है दुनिया के सबसे बड़े रईस की नाक में दम, जानिए क्या है मामला

हाइलाइट्स

  • एलन मस्क को 19 साल के लड़के ने परेशान कर रखा है
  • ट्विटर अकाउंट मस्क के निजी विमान पर नजर रखता है
  • इसके लिए लड़के ने एक बॉट विकसित किया है
  • मस्क ने इसे हटाने के लिए उसे 5000 डॉलर की पेशकश की

नई दिल्ली: अमेरिका में 19 साल के एक लड़के ने आजकल दुनिया के सबसे बड़े रईस और इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) की नाक में दम कर रखा है। उसने एक ट्विटर अकाउंट बना रखा है जो मस्क के निजी विमान पर नजर रखता है। इसके 150,000 से अधिक फॉलोअर्स हैं। मस्क ने इस ट्विटर अकाउंट को हटाने के लिए उसे 5000 डॉलर की पेशकश भी की लेकिन उसने इसे खारिज कर दिया।

फ्लोरिडा के इस लड़के का नाम जैक स्वीनी (Jack Sweeney) है। उसने ElonJet नाम से एक ट्विटर अकाउंट बनाया है। साथ ही उसने मस्क की फ्लाइड्स पर नजर रखने के लिए बॉट (bot) डेवलप किया है। इस अकाउंट में मस्क के विमान की हर गतिविधि की जानकारी दी जाती है। जैसे विमान कहां से उड़ा, कहां उतरा और इस यात्रा में कितना समय लगा आदि।

जेफ बेजोस और बिल गेट्स पर भी नजर
स्वीनी ने साथ ही एक दर्जन और बॉट विकसित किए हैं जो माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स (Bill Gates) और ऐमजॉन के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) जैसे हाई प्रोफाइल की आवाजाही पर नजर रखते हैं। मस्क ने पिछले साल 30 नवंबर को स्वीनी से इस अकाउंट को हटाने को कहा था। उन्होंने कहा था कि यह उनकी सिक्योरिटी के लिए खतरा है।इसके बाद मस्क ने उसे 5000 डॉलर देने की पेशकश भी की ताकि जुनूनी लोग उनकी फ्लाइट्स को ट्रैक न कर सकें। लेकिन स्वीनी ने इस पेशकश को ठुकराते हुए 50,000 डॉलर मांगे। उसका कहना था कि वह इसका इस्तेमाल कॉलेज और टेस्ला के मॉडल 3 (Model 3) के लिए कर सकता है। इसके बाद मस्क ने कहा कि उन्हें यह आइडिया पसंद नहीं आया है।

क्या है लड़के की मांग
19 जनवरी को मस्क और स्वीनी के बीच आखिरी बार ट्विटर पर बात हुई। मस्क ने कहा कि ट्विटर अकाउंट हटाने के लिए पैसा मांगना अच्छी बात नहीं है। इस पर स्वीनी ने कहा कि इंटर्नशिप जैसे दूसरे विकल्पों से ऐसा करना आसान होगा। लेकिन इस पर मस्क ने कोई जवाब नहीं दिया। स्वीनी का कहना है कि वह स्पेसएक्स (SpaceX) के फैन रहे हैं। उसके पिता एक एयलाइन में काम करते थे और इसी वजह से उसकी एविएशन में दिलचस्पी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: