उत्तराखंड नतीजे LIVE: रेकॉर्डतोड़ जीत की ओर BJP, 70 सीटों पर कौन आगे-पीछे जानें

देहरादून: निर्वाचन आयोग ने उत्तराखंड के विधानसभा चुनाव 2022 (Uttarakhand Assembly Election 2022) में मतदान प्रक्रिया सकुशल संपन्न करा ली है। पूरे प्रदेश में एक ही दिन 14 फरवरी को मतदान हुआ था। इस बार के चुनावों में कुल 750 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। उत्तराखंड में इस बार 65.10 प्रतिशत मतदान हुआ, जो 2017 के विधानसभा चुनावों (65.56%) से थोड़ा ही कम रहा। इस बार के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच मुख्य मुकाबला देखने को मिला। कुछ जगहों पर आम आदमी पार्टी (AAP) और बसपा (BSP), समाजवादी पार्टी (SP) जैसे दूसरे दल भी जोर लगाते दिखे। मतदान के बाद आए एग्जिट पोल (Exit Polls) में भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों में अच्छी टक्कर देखने को मिल रही है। कई एग्जिट पोल ने बीजेपी की सत्ता में वापसी की भविष्यवाणी की है। मतगणना थोड़ी देर में बस शुरू होने जा रही है। हम आपको बता दें जिस तरह से उत्तराखंड में चुनाव ऐलान के साथ ही नवभारत टाइम्स ऑनलाइन (NBT Online) आपके सामने चुनावी चरणों की तारीख के साथ ही हर पार्टी के प्रत्याशियों की अपडेट लिस्ट (Uttarakhand Election Counting latest update) पेश करता रहा। उसी तरह से अब मतगणना के दिन भी हम सुबह से ही सीटवार रुझान और नतीजे (Trends and Results) की लेटेस्ट अपडेट देते रहेंगे। इस एक खबर में आपको पूरे उत्तराखंड में विधानसभा की एक-एक सीट पर रुझान, जीत और हार की स्थिति देखने को मिलेगी।

महाराष्ट्र की तीन महिलाओं को ‘नारीशक्ति पुरस्कार’; राष्ट्रपति के हाथों सम्मान

 

निर्वाचन आयोग ने 8 जनवरी को चुनावों का ऐलान किया था। उसके 14 फरवरी को मतदान हुआ, जिसमें हरिद्वार में सबसे ज्यादा 67.58 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं नामांकन की बात करें तो पूरे प्रदेश में 750 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, जिसमें देहरादून में सबसे ज्यादा प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया। देहरादून जिले की 10 सीटों में कुल 144 लोगों ने नामांकन दाखिल किया। इसी तरह हरिद्वार जिले की 11 सीटों पर 131, उधमसिंह नगर की 9 सीटों पर कुल 89 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया। वहीं सबसे कम नामांकन चंपावत जिले में देखने को मिला यहां 3 विधानसभा सीटों को मिलाकर कुल 16 ही प्रत्याशी मैदान में खड़े हैं।

सीट संख्या -विधानसभा सीट का नाम - जिला - रुझान/नतीजे

चुनाव आयोग की ओर से आने लगा रुझान
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग का ट्रेंड सामने आया है। बाजपुर सीट पर भाजपा के राजेश कुमार आगे चल रहे हैं। वे आम आदमी पार्टी की सुनीता टामटा से 112 सीटों से आगे चल रहे हैं।

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के तहत भगवानपुर विधानसभा सीट का ट्रेंड सामने आया है। यहां से कांग्रेस की ममता राकेश आगे चल रही हैं। वे बहुजन समाज पार्टी के सुबोध राकेश से 1875 वोटों से आगे चल रही हैं।

उत्तराखंड के रामनगर विधानसभा सीट से कांग्रेस के महेंद्र सिंह पाल आगे चल रहे हैं। वे भाजपा के दीवान सिंह बिष्ट से 3692 वोटों से आगे चल रहे हैं।

उत्तराखंड की सहसपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस के आर्येंद्र शर्मा आगे चल रहे हैं। निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के सहदेव सिंह पुंदीर से 1736 वोटों से आगे चल रहे है।

उत्तराखंड की धरमपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस के दिनेश अग्रवाल आगे चल रहे हैं। वे भाजपा के विनोद चमोली से 784 वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं।

उत्तराखंड की गदरपुर विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के अरविंद पांडेय आगे चल रहे हैं। वे कांग्रेस के प्रेमानंद महाजन से 1919 वोटों से आगे चल रहे हैं।

चुनाव आयोग ने जारी किया पहला रुझान
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव का पहला ट्रेंड चुनाव आयोग ने जारी किया। रूड़की विधानसभा सीट से भाजपा के प्रदीप बत्रा आगे चल रहे हैं। वे कांग्रेस के यशपाल राणा से 454 वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं।

जीत का दावा करने वाले 80% नेताओं की जब्त हो जाती है जमानत, जानिए कैसा रहा है इतिहास

उत्तराखंड में दिख रही है बराबरी की टक्कर
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में इस बार बराबरी की टक्कर दिख रही है। अब तक आए चुनाव ट्रेंड में कांग्रेस 19 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, भाजपा 20 सीटों पर आगे चल रही है। अन्य 3 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

पोस्टल वोटों की गिनती में भाजपा निकली आगे
पोस्टल वोटों की गिनती के रुझान सामने आने लगे हैं। उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के अब तक आए 54 सीटों के नतीजों में 27 सीटों पर भाजपा और 27 सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है।
इन चेहरों पर सबकी नजर
इस बार के चुनावों में 15 चेहरे ऐसे हैं, जिनके प्रदर्शन पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं। इनमें उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami), कांग्रेस के दिग्गज नेता हरीश रावत (Harish Rawat) के अलावा मदन कौशिक, डॉ धन सिंह रावत (Dr Dhan Singh Rawat), प्रीतम सिंह, राम शरन नौटियाल, प्रेम चंद अग्रवाल, अरविंद पांडेय, यतीश्वरानंद, अनुपमा रावत (Anupama Rawat), अनुकृति गोसाईं रावत (Anukruti Gosain Rawat), सतपाल महाराज (Satpal Maharaj), गणेश जोशी, सुबोध उनियाल और यशपाल आर्या (Yashpal Arya) के नाम प्रमुख हैं।

ये हैं प्रमुख हॉट सीट
वहीं हॉट सीटों की बात करें तो खटीमा (Khatima), हरिद्वार (Haridwar), हरिद्वार ग्रामीण (Haridwar Rural), श्रीनगर, धनौल्टी, लैंसडाउन, चौबट्टाखाल, मसूरी, बाजपुर, लालकुआं (Lalkuan) प्रमुख हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: