कौन हैं केजरीवाल के 'चाणक्य' संदीप पाठक, जिन्हें पंजाब से राज्यसभा भेज रही है आप

 

हाइलाइट्स

  • पंजाब विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत के बाद AAP राज्यसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी
  • आम आदमी पार्टी ने पंजाब की पांचों राज्यसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं
  • राघव चड्ढा, हरभजन सिंह के अलावा, संदीप पाठक, अशोक मित्तल और संजीव अरोड़ा कैंडिडेट

चंडीगढ़: पंजाब विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत के बाद आम आदमी पार्टी (AAP) राज्यसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है। आप ने पंजाब की पांचों राज्यसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं। दिल्ली के विधायक राघव चड्ढा, क्रिकेटर हरभजन सिंह के अलावा आईआईटी प्रफेसर संदीप पाठक, लवली प्रफेशनल यूनिवर्सिटी के चांसलर अशोक मित्तल और उद्योगपति संजीव अरोड़ा को उम्मीदवार बनाया है।

डॉ. संदीप पाठक आईआईटी में फिजिक्स के जाने-माने प्रफेसर हैं। वह अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान के करीबी माने जाते हैं। उन्होंने पंजाब में आप (AAP) की जीत में बड़ी भूमिका निभाई है। उन्होंने तीन साल पंजाब में डेरा डालकर बूथ लेवल तक संगठन बनाने में महत्वपूर्ण भागीदारी निभाई।

केजरीवाल की टीम के बैकरूम बॉय संदीप पाठक
कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से पीएचडी संदीप पाठक अरविंद केजरीवाल की टीम में बैकरूम बॉय माने जाते हैं। केजरीवाल ने पंजाब में जीत के बाद संदीप पाठक को धन्यवाद कहा। उन्होंने संदीप पाठक के राजनीतिक रणनीतिकार और अभियान डिजाइनर के रूप में उनके योगदान की सराहना की। संदीप कई सालों से पंजाब में आप के लिए रणनीति बनाने में सक्रिय रहे। वह पंजाब में आम आदमी पार्टी की टीमों के साथ बिना लाइमलाइट में आए चुपचाप काम कर रहे।

संदीप पाठक छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले के लोरमी के रहने वाले हैं। संदीप के पिता शिवकुमार पाठक एक किसान हैं। 4 अक्टूबर 1979 को जन्मे संदीप परिवार के सबसे बड़े बेटे हैं। संदीप से छोटे उनके भाई प्रदीप पाठक औऱ बहन प्रतिभा पाठक हैं। संदीप ने शुरुआती पढ़ाई लोरमी से की। इसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए बिलासपुर चले गए। कॉलेज की स्टडी उन्होंने हैदराबाद से की। लंदन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से उन्होंने मास्टर और पीएचडी किया। वहां करीब 6 साल रहने के बाद वह अपने देश लौट आए।

sanjeev arora

संजीव अरोड़ा

लवली प्रफेशनल यूनिवर्सिटी के फाउंडर हैं अशोक मित्तल
राज्यसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने चौथा नाम अशोक मित्तल का तय किया है। अशोक मित्तल पंजाब की लवली प्रफेशनल यूनिवर्सिटी के फाउंडर हैं। वह देश के सफल उद्योगपतियों में से हैं। उनका परिवार विभाजन के समय पाकिस्तान से हिंदुस्तान आकर बसा। उनके पिता ने जालंधर में मिठाई की दुकान से अपने बिजनस की शुरुआत की थी जिसका नाम था लवली स्वीट्स।

इसके बाद ऑटोमोबाइल क्षेत्र में मारुति कार की डीलरशिप में सफलता मिली। इसके बाद 2001 में अपना संस्थान खोला और उसे पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी से संबंद्ध कराया। एलपीयू को 2005 में यूनिवर्सिटी का दर्जा मिला और वह पंजाब की पहली निजी यूनिवर्सिटी बन गई। एलपीयू आज 35 देशों के 30,000 से ज्यादा छात्रों को शिक्षा दे रही है।

कौन हैं संजीव अरोड़ा?

आप आदमी पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए पांचवे उम्मीदवार के रूप में संजीव अरोड़ा के नाम की घोषणा की। संजीव अरोड़ा लुधियाना के जाने-माने टेक्सटाइल कारोबारी हैं। वह पिछले दो दशक से सामाजिक सेवा कर रहे हैं। महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने के साथ-साथ वह कृष्णा प्राण ब्रेस्ट कैंसर चैरिटेबल ट्रस्ट भी चला रहे हैं।

31 मार्च को होने हैं चुनाव
पंजाब में राज्यसभा की पांच सीटों के लिए 31 मार्च को चुनाव होने जा रहा है। राज्यसभा चुनाव के लिए 21 मार्च यानी सोमवार को नामांकन फाइल करने की आखिरी तारीख है। ये सभी पांचों सीटें हाल ही में विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज करने वाली आम आदमी पार्टी के हिस्से में जा सकती हैं। आम आदमी पार्टी की तरफ से राघव चड्ढा, हरभजन सिंह, संदीप पाठक, अशोक मित्तल और संजीव अरोड़ा को उम्मीदवार बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: