CNG-PNG price hike: महंगाई की दोहरी मार, 13 दिन में 10.80 महंगी हुई सीएनजी, पीएनजी की कीमत में भी भारी बढ़ोतरी

हाइलाइट्स

  • सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी
  • दिल्ली में सीएनजी की कीमत प्रति किलो 2.5 रुपये बढ़ी
  • पीएनजी की कीमत में प्रति एससीएम 4.25 रुपये का इजाफा

नई दिल्ली: देश में ईंधन की महंगाई थमने का नाम नहीं ले रही है। सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) की कीमत में आज फिर बढ़ गई। दिल्ली में सीएनजी की कीमत में प्रति किलो 2.5 रुपये और पीएनजी की कीमत में प्रति एससीएम 4.25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। बढ़ी हुई कीमतें आज से लागू हो गई हैं। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में सीएनजी की कीमत 71.61 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है जबकि पीएनजी की नई दर 45.86 रुपये प्रति एससीएम हो गई है। सीएनजी की कीमत में इस महीने यह चौथी बढ़ोतरी है। चार किस्तों में इसकी कीमत 10.80 रुपये बढ़ चुकी है।

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने इस महीने तीसरी बार सीएनजी की कीमत बढ़ाई है। इससे पहले एक अप्रैल और सात अप्रैल को सीएनजी की कीमत में बढ़ोतरी की गई थी। इस बढ़ोतरी के बाद नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 74.17 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है जबकि गुरुग्राम के लोगों को एक किलो सीएनजी के लिए 79.94 रुपये चुकाने होंगे।

Russia Black Sea Warship: यूक्रेन की जंग में पुतिन को बहुत बड़ा झटका, काला सागर से मिसाइलें बरसा रहा रूसी युद्धपोत तबाहनोएडा में कितनी महंगी
नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत में 3.50 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है। मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में इसकी कीमत 78.84 रुपये, रेवाड़ी में 82.07 रुपये, करनाल और कैथल में 80.27 रुपये, कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर में 83.40 रुपये और अजमेर, पाली, और राजसमंद में 81.88 रुपये हो गई है।

cng price list

सीएनजी के अलावा पाइप के जरिए घरों तक पहुंचने वाली पीएनजी भी महंगी हो गई है। PNG की कीमत में प्रति एससीएम 4.25 रुपये का इजाफा हुआ है। इनपुट गैस की लागत में आंशिक वृद्धि को कवर करने के लिए घरेलू पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। बढ़ोतरी के बाद अब दिल्ली में पीएनजी की नई दर 45.86 रुपये प्रति एससीएम हो गई है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसकी कीमत बढ़ कर 45.96 रुपये प्रति एससीएम हो गई है। करनाल और रेवाड़ी में इसकी कीमत 44.67 रुपये है जबकि गुरुग्राम में 44.06 रुपये प्रति एससीएम।

फ्लाइट में स्‍मृति ईरानी को घेर मांगा रसोई गैस, पेट्रोल के बढ़ते दामों पर जवाब... कहासुनी का वीडियो वायरल
महाराष्ट्र में मंगलवार से बढ़ गईं कीमतें
इससे पहले महाराष्ट्र में मंगलवार को महाराष्ट्र में पीएनजी और सीएनजी के दाम बढ़े थे। यहां सीएनजी के खुदरा भाव (CNG Price in Maharashtra) मंगलवार को पांच रुपये प्रति किलो और पीएनजी के दाम (PNG Price in Maharashtra) 4.50 रुपये प्रति घन मीटर बढ़ा दिए गए थे। महाराष्ट्र गैस लिमिटेड (Maharashtra Gas Limited) ने सीएनजी एवं पीएनजी के दामों में वृद्धि की घोषणा करते हुए कहा कि लागत काफी बढ़ने से ईंधनों के दाम में वृद्धि करनी पड़ी। बढ़ी हुई दरें मंगलवार आधी रात से लागू हो गई हैं। पिछले एक हफ्ते में इनके दाम में हुई यह दूसरी वृद्धि है। इसके पहले छह अप्रैल को सीएनजी के दाम सात रुपये प्रति किलो और पीएनजी के दाम पांच रुपये प्रति घन मीटर बढ़ाए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: