Russia Black Sea Warship: यूक्रेन की जंग में पुतिन को बहुत बड़ा झटका, काला सागर से मिसाइलें बरसा रहा रूसी युद्धपोत तबाह

हाइलाइट्स

  • काला सागर से यूक्रेन पर मिसाइलों की बारिश कर रहा रूस का सबसे महत्‍वपूर्ण युद्धपोत मोस्‍कवा तबाह
  • यूक्रेन का दावा है कि उसने नेप्‍चून मिसाइल का इस्‍तेमाल करके इस युद्धपोत को आग के शोले में बदल दिया
  • रूस का दावा है कि किलर मिसाइलों से लदे युद्धपोत के गोला-बारूद में आग लग जाने की वजह से धमाका

कीव: काला सागर से यूक्रेन की जमीन पर मिसाइलों की बारिश कर रहा रूस का सबसे महत्‍वपूर्ण युद्धपोत मोस्‍कवा मिसाइल क्रूजर तबाह हो गया है। यूक्रेन का दावा है कि उसने नेप्‍चून मिसाइल का इस्‍तेमाल करके इस युद्धपोत को आग के शोले में बदल दिया। उधर, रूस का दावा है कि किलर मिसाइलों से लदे इस युद्धपोत के गोला-बारूद में आग लग जाने की वजह से इसमें धमाका हुआ है। रूस ने अपने सभी नौसैनिकों को युद्धपोत से निकाल लिया है। कई रिपोर्टों में इसके डूबने की भी खबरें हैं लेकिन अभी इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है।

रूसी युद्धपोत के आग से घिरे होने की तस्‍वीरें सामने आई हैं। रूस का कहना है कि युद्धपोत को बहुत ज्‍यादा नुकसान पहुंचा है। यूक्रेन पर रूसी सेना के हमले का आज 50वां दिन है और युद्धपोत के नुकसान से रूसी नौसेना को बहुत बड़ा झटका लगा है। इस बीच यूक्रेन के ओडेसा प्रांत के गवर्नर ने दावा किया है कि रूसी युद्धपोत को मिसाइल हमले में तबाह किया गया है लेकिन उन्‍होंने कोई साक्ष्‍य नहीं दिया। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि युद्धपोत को खाली कराकर अग्निकांड की जांच की जा रही है।

 


12500 टन का है गाइडेड मिसाइल क्रूजर
रूस की इंटरफैक्‍स न्‍यूज एजेंसी के मुताबिक युद्धपोत पर लदे गोला-बारूद में धमाका हो गया। यूक्रेन के राष्‍ट्रपति के सलाहकार ओलेक्‍सी अरेस्‍टोवयच ने कहा कि रूस के काला सागर बेड़े के साथ एक आश्‍चर्यजनक घटना हुई है। रूस का मोस्‍कवा युद्धपोत 600 फुट लंबा और 12500 टन का गाइडेड मिसाइल क्रूजर है। इसे सबसे पहले साल 1979 में लॉन्‍च किया गया था। ओलेक्‍सी ने कहा, 'यह बहुत तेजी से जल रहा है। समुद्र में तूफानी मौसम होने की वजह से यह अभी पता नहीं चल पाया है कि उन्‍हें मदद मिल पाएगी या नहीं। इस युद्धपोत पर चालक दल के 510 सदस्‍य थे।'

ओलेक्‍सी ने कहा कि हमें नहीं पता है कि क्‍या हुआ है। अभी तक यह नहीं पता चल पाया है कि इस धमाके के बाद भी युद्धपोत आगे बढ़ पाएगा या नहीं। इससे पहले ब्रिटेन ने कहा था कि वह यूक्रेन को एंटी शिप मिसाइलें देगा। रूस का कहना है कि यह युद्धपोत 16 एंटी शिप वुल्‍कान क्रूज मिसाइलों से लैस है। इससे पहले एक रूसी रिटायर एडमिरल ने इसे काला सागर में सबसे महत्‍वपूर्ण युद्धपोत करार दिया था। यूक्रेन ने कहा है कि इस हमले में कई रूसी नौसैनिक भी मारे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: