सता रही WhatsApp पर सिक्योरिटी-प्राइवेसी की चिंता? तो फॉलो करें ये 4 टिप्स

WhatsApp Security Tips: व्हाट्सएप दुनिया का सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। यह ऐप एक-दूसरे से बातचीत या कह लीजिए जुड़े रहने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप यहां पूरी तरह से सुरक्षित हैं। आप खुद को सुरक्षित रखने के लिए यहां कई काम कर सकते हैं। इन टिप्स के जरिए आप अपनी WhatsApp Privacy और सिक्योरिटी को बनाए रख सकते हैं।

WhatsApp Two Step Verification को इनेबल करें

whatsapp-two-step-verification-

अपने व्हाट्सएप अकाउंट के लिए टू स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल करना आपकी प्राइवेसी बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। इसे ऑन करना भी काफी आसान है क्योंकि यह एक इनबिल्ट फीचर है जिसे आप आसानी से ऑन कर सकते हैं।

ब्लू टिक से प्रोफाइल पिक्चर छिपाने तक, बड़े काम की 5 WhatsApp ट्रिक

ऐसा करने के लिए आपको व्हाट्सएप सेटिंग्स पर जाकर अकाउंट पर जाना होगा। फिर टू स्टेप वेरिफिकेशन पर जाएं। फिर 'Enable' बटन पर क्लिक करें। आपको 6 अंकों का एक यूनीक पिन डाल

​अननोन लिंक को जांचे

न केवल व्हाट्सएप पर बल्कि ईमेल से लेकर इंस्टाग्राम तक सभी कम्यूनिकेशन प्लेटफॉर्म पर Malicious Links आना एक बड़ी समस्या है। इससे भी बदतर यह है कि आपको कभी-कभी आपके जानकार भी आपको इस तरह के लिंक भेजते हैं जो आपके अकाउंट को हैक या आपका पैसा चुरा सकते हैं। जैसे ही आप इन पर क्लिक करते हैं तो आप मालवेयर से प्रभावित वेबसाइट्स पर पहुंच जाते हैं।

​सिक्योरिटी नोटिफिकेशन इनेबल करें

व्हाट्सएप की सिक्योरिटी नोटिफिकेशन यूजर्स को उनके सिक्योरिटी कोड चेंज होने पर नोटिफाई करती है। इस फीचर को ऑन करने के लिए व्हाट्सऐप सेटिंग्स में जाएं और फिर अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां आपको सिक्योरिटी ऑप्शन मिलेगा इसपर टैप करें, यहां मौजूद है सिक्योरिटी नोटिफिकेशन ऑप्शन इसे ऑन करें।

Google Pay पर बिना अटके फर्राटे से होगी पेमेंट, आज ही जान लें ये आसान से टिप्स

गैलरी से व्हाट्सएप मीडिया छुपाएं

आप व्हाट्सएप इमेज, जीआईएफ और वीडियो को अपने फोन की गैलरी में छिपाने से रोक सकते हैं। ऐसा करने के लिए, बस व्हाट्सएप सेटिंग्स पर जाना होगा। फिर चैट्स पर जाकर मीडिया विजिबिलिटी में जाना होगा। फिर टॉगल को बंद करना होगा। WhatsApp मीडिया फाइल केवल ऐप के जरिए दिखाई देंगी, और अन्य गैलरी ऐप्स इसे नहीं देख पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: