NASA ने खींची धधकते सूरज के तूफान की भयानक तस्वीर, धरती पर आ जाए तो मचा सकती है तबाही

हाइलाइट्स

  • नासा ने सूर्य से निकलने वाली सौर तूफान की फोटो इंस्टाग्राम पर पोस्ट की है
  • 19 अप्रैल से सोलर फ्लेयर को रिकॉर्ड किया गया है
  • सोलर फ्लेयर इंसानों के काम आने वाली टेक्नोलॉजी को खराब कर सकता है

वॉशिंगटन: सूर्य के बिना पृथ्वी पर जीवन की कल्पना नहीं हो सकती। लेकिन जीवन देने वाला यही सूर्य कई बार खतरनाक हो जाता है। 19 अप्रैल से लगातार सूर्य में कई मध्यम और मजबूत सोलर फ्लेयर यानी सौर तूफान देखने को मिले हैं। सोलर फ्लेयर सूर्य से अचानक रिलीज होने वाली मैगनेटिक एनर्जी है, जो अगर सीधे पृथ्वी की ओर बढ़े तो काफी तबाही मचा सकती है। 30 अप्रैल को अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने सौर तूफान (Solar Flare) की तस्वीर खींचने में कामयाबी हासिल की है। नासा ने ये तस्वीर सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी के जरिए खींची है ओर इसे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है। ये तस्वीर बेहद आकर्षक है जिसमें देखा जा सकता है कि दांई ओर एक बड़ा सौर तूफान उठ रहा है।

सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी का मुख्य उद्देश्य ये समझना है कि सूर्य हमारे ग्रह के साथ-साथ उसके आस-पास के अंतरिक्ष को कैसे प्रभावित करता है। इसके साथ ही ये सूर्य के आंतरिक, चुंबकीय क्षेत्र, वातावरण और एनर्जी आउटपुट के बारे में जानकारी हासिल करता है। सोलर फ्लेयर हालांकि इंसानों पर नकारात्मक प्रभाव नहीं डालता है, लेकिन इसकी मैग्नेटिक एनर्जी के कारण सैटेलाइट और टेक्नोलॉजी पर असर पड़ सकता है।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by NASA (@nasa)


नासा ने कही ये बात
नासा ने फोटो पोस्ट करते हुए इंस्टाग्राम पर लिखा, 'हमारा सूर्य से पिछले दो सप्ताह में पांच मध्यम से मजबूत सोलर फ्लेयर निकली हैं। 19 अप्रैल को उनमें से तीन को मजबूत बताया गया था। सूर्य कभी-कभी सोलर फ्लेयर छोड़ता है, हालांकि वे हमेशा पृथ्वी पर मनुष्यों को प्रभावित नहीं करते। मिशन स्टडी फ्लेयर्स हमें तैयारी करने और उनके प्रभाव को समझने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: