जब साइमंड्स की जिंदगी में IPL की बेशुमार दौलत ने बोया जहर, जिगरी यार ही बन बैठा था दुश्मन

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds) का शनिवार रात एक कार एक्सीडेंट (Car Accident) में निधन हो गया। इस हादसे से क्रिकेट वर्ल्ड सदमे में है। महज 46 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कहने वाले साइमंड्स को हमेशा इस बात का मलाल रहा कि कभी उनके करीबी मित्र रहे माइकल क्लार्क से उनका रिश्ता बिगड़ गया था। यारी टूट गई थी और इसकी वजह कोई झगड़ा नहीं, बल्कि IPL में मिले पैसे थे।

मौत से कुछ ही दिन पहले साइमंड्स ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क (Michael Clarke) पर कई गंभीर आरोप लगाए थे। उन्होंने बताया था कि किस तरह उनका दोस्त कप्तान बनने के बाद बदल गया था और जब उन्हें आईपीएल में बेशुमार दौलत मिली तो रिश्ते भी टूट गए। एक समय आया जब टीम के अंतरिम कप्तान माइकल क्लार्क ने टीम मीटिंग को छोड़कर फिशिंग करने की वजह से साइमंड्स को टीम से बाहर कर दिया था।

2015 में ऑलराउंडर साइमंड्स ने क्लार्क की जमकर आलोचना की थी। जिसके ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने आरोप लगाया कि साइमंड्स ऑस्ट्रेलिया के वनडे मैच के दौरान नशे में घुत होकर आए थे। अब 'द ब्रेट ली पॉडकास्ट' (The Brett Lee Podcast) पर एंड्रयू साइमंड्स ने अपने और क्लार्क के रिश्ते पर बात की।

पूर्व ऑलराउंडर ने कहा था- आईपीएल (IPL) के पहले सीजन की नीलामी में बड़ी राशि (IPL Money) मिलने के बाद क्लार्क उनसे जलने लगे थे। उन्होंने कहा था, 'जब क्लार्क टीम में आए थे तो मैं उसके साथ काफी बल्लेबाजी करता था। इसलिए मैंने उनका पूरा ख्याल रखा। इससे हम करीब आ गए। मैथ्यू हेडन ने मुझसे कहा था कि जब आईपीएल शुरू हुआ, मुझे आईपीएल में खेलने के लिए काफी पैसा मिला। क्लार्क को इससे जलन होने लगी और यह हमारे रिश्ते के बीच में आ गया।'

Andrew Symonds RIP: एंड्र्यू साइमंड्स के वो 16 छक्‍के, मंकीगेट, शराब की लत... शेन वार्न के बाद इस साल क्रिकेट ने एक और एंटरटेनर खो दिया

  • -

    ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज क्रिकेटर्स में शुमार एंड्र्यू साइमंड्स की कार एक्‍सीडेंट में मौत हो गई। वह 46 साल के थे।

  • -

    साइमंड्स ने 26 टेस्‍ट, 198 वनडे मैच खेले हैं। मिडल ऑर्डर में खेलने वाले साइमंड्स की बेखौफ बल्‍लेबाजी से विरोधी कांपते थे। उनकी ऑफ-स्पिन ने कई मौकों पर ऑस्‍ट्रेलिया को विकेट्स दिलाए।

  • -

    साइमंड्स की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ फील्‍डर्स में होती थी। यह वो दौर था जब फील्डिंग को उतना जरूरी स्किल नहीं माना जाता था।

  • -

    साइमंड्स ने इंग्‍लैंड के काउंटी क्रिकेट में अपने पहले ही सीजन में तहलका मचा दिया था। अगस्‍त 1995 में ग्‍लैमॉर्गन के खिलाफ ग्‍लूस्‍टरशर के लिए साइमंड्स ने 254 रनों की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उन्‍होंने 16 छक्‍के लगाए जो वर्ल्‍ड रेकॉर्ड था।

  • -

    साइमंड्स का काउंटी में एक पारी में 16 छक्‍कों का रेकॉर्ड 16 साल कायम रहा। इंग्‍लैंड के ग्राहम नेपियर ने 2011 में इस रेकॉर्ड की बराबरी की। इसी महीने बेन स्‍टोक्‍स ने डरहम के लिए 17 छक्‍के लगाकर यह रेकॉर्ड तोड़ा है।

  • -

    साइमंड्स के क्रिकेट करियर को दो हिस्‍सों में बांट सकते हैं। एक हिस्‍सा 2008 से पहले का है जो शानदार है, उसके बाद का करियर विवादों में ही घिरा रहा।

  • -

    2008 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान साइमंड्स ने दावा किया था कि भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने उन्हें मंकी (बंदर) कहा था। भारतीय ऑफ स्पिनर को इस मामले की सुनवाई के बाद क्लीन चिट दे दी गई थी। इस मामले को ‘मंकीगेट’ कहा जाता है।

  • -

    मंकीगेट के बाद साइमंड्स विवादों में ही रहे। शराब की लत ने मामला और बिगाड़ दिया। पब में झगड़ा कर बैठे थे। जून 2009 में साइमंड्स को T20 वर्ल्‍ड कप से 'शराब से जुड़ी घटना' के चलते वापस भेज दिया गया था।

साइमंड्स ने आगे कहा था कि पैसा मजेदार चीजें करता है। यह अच्छी बात है लेकिन यह जहर हो सकता है और मुझे लगता है कि इसने हमारे रिश्ते में जहर घोल दिया। उसके साथ मेरी दोस्ती अब नहीं है और मैं इसके साथ सहज हूं, लेकिन मैं यहां बैठकर कीचड़ उछालने वाला नहीं हूं। आईपीएल के पहले सीजन की नीलामी में महेंद्र सिंह धोनी सबसे महंगे खिलाड़ी थे। वहीं विस्फोटक ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी थे। उन्हें हैदराबाद डेक्केन चार्जर्स ने 1.35 मिलियन डॉलर देकर खरीदा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: