IPL 2022 finalist: 14 साल बाद फाइनल में राजस्थान, बटलर के शतक से आरसीबी बाहर, गुजरात से खिताबी टक्कर

नई दिल्ली: 2008 यानी पहले सीजन की चैंपियन राजस्थान रॉयल्स 14 साल बाद आईपीएल फाइनल में पहुंची है। सीजन में जोस बटलर के चौथे शतक के चलते शुक्रवार रात रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का सपना टूट गया। अब 29 मई को इसी मैदान यानी दुनिया के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुजरात टाइटंस से राजस्थानी रजवाड़े खिताबी मुकाबला खेलेंगे। हार्दिक पंड्या की अगुवाई वाली गुजरात आईपीएल की नई टीम है, जो क्वालीफायर-1 में राजस्थान को हराकर ही पहली बार में ही टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी।

आरसीबी ने दिया था महज 158 रन का लक्ष्य

एक तरफ राजस्थान के गेंदबाजों ने आरसीबी को पावरप्ले में हाथ खोलने नहीं दिया तो दूसरी ओर महज 157 रन बचाने उतरी आरसीबी की टीम राजस्थान के ओपनर्स पर अंकुश नहीं रख पाई। यशस्वी जायवाल और जोस बटलर ने पावरप्ले में मिलकर 67 रन जोड़ने में अहम भूमिका निभाई। इस शानदार शुरुआत का फायदा राजस्थान के अगले बल्लेबाजों को हुआ। 5.1 ओवर में भले ही यशस्वी 13 गेंद में 21 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन पावरप्ले का अंत होते-होते बटलर 20 गेंद में 40 रन बना चुके थे।

बटलर का सीजन में चौथा शतक
बैंगलोर के गेंदबाजों के सामने सबसे बड़ी चुनौती जोस बटलर के बल्लों पर अंकुश लगाने की थी, लेकिन जोस ने सीजन का चौथा शतक लगाकर ही दम लिया। वह अंत तक टिके रहे। 18वें ओवर में अपनी सेंचुरी पूरी करने के साथ ही विराट कोहली के 2016 में लगाए चार शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली। वैसे भी बटलर ने पिछले मैच में धीमी शुरुआत की थी, लेकिन आखिरी ओवरों में उन्होंने कहर ढा दिया था।

बेकार गई पाटीदार की फिफ्टी
एलिमिनेटर में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले रजत पाटिदार इस अहम मैच में अपनी टीम की ओर से फिफ्टी जमाई।आईपीएल मेगा नीलामी में बिक नहीं सके पाटीदार ने एलिमिनेटर मैच में लखनऊ के खिलाफ ताबड़तोड़ शतक मारा था। कोहली, कप्तान फाफ डुप्लेसिस, मैक्सवेल और दिनेश कार्तिक भले ही इस मैच में फेल हो गए, लेकिन उन्होंने दम दिखाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: