अंतरिक्ष से दिखा सूर्यग्रहण का अनोखा नजारा, 3 महीने बाद पृथ्वी से आएगा नजर

नासा (NASA) के पास कुछ ऐसे उपकरण हैं जिनसे सूरज (Sun) को सीधे तौर पर देखा जा सकता है. अंतरिक्ष में ऐसे ही एक खास उपकरण ने आंशिक सूर्य ग्रहण (Solar eclipse) की तस्वीर ली, जब चंद्रमा सूरज के करीब से गुजर रहा था.

नासा की सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी (Solar Dynamics Observatory) 24 घंटे सूरज पर नजर रखती है. 29 जून को ऑब्जर्वेटरी और सूर्य के बीच चंद्रमा आया, जिसकी तस्वीर कैप्चर कर ली गई.

ग्रहण के चरम पर, चंद्रमा ने सूर्य के 67 प्रतिशत हिस्से को कवर कर लिया था. सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी (SDO) ने अंतरिक्ष में अपने खास विंटेज पॉइंट से ग्रहण की तस्वीर ली. यह ग्रहण  पृथ्वी से दिखाई नहीं दे रहा था. पृथ्वी से ग्रहण 25 अक्टूबर को नजर आएगा, जो अधिकांश यूरोप, उत्तरी अफ्रीका, मध्य पूर्व और एशिया के पश्चिमी हिस्सों से दिखाई देगा.

SDO यह अध्ययन कर रहा है कि सौर गतिविधि अंतरिक्ष के मौसम का निर्माण और संचालन कैसे करती है, जैसे कि कोरोनल मास इजेक्शन (CMEs) पृथ्वी पर सौर तूफान कैसे पैदा कर सकते हैं.

 

सूर्य अभी भी इस सोलर साइकल की पीक एक्टिविटी से तीन साल दूर है, जिसके जुलाई 2025 में होने की उम्मीद है. हालांकि, यह कुछ तेज फ्लेयर्स, सनस्पॉट्स, सीएमई और यहां तक ​​​​कि हाल ही में हो रहे दुर्लभ को-रोटेटिंग इंटरैक्शन रिजन (CIR) के साथ पहले से ही असामान्य रूप से सक्रिय है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: