डार्क सर्कल्स से हैं परेशान तो ये 7 घरेलू नुस्खे आएंगे बहुत काम

आज के इस भागदौड़ वाली जिन्दगी में आँखों के नीचे डार्क सर्कल एक आम समस्या होती जा रही है। यह समस्या तनाव, नींद की कमी या बढ़ती उम्र के कारण हो सकती है। हालांकि यह अस्थायी समस्या है और कुछ नेचुरल उपाय अपनाकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं।

तो आइए जानते हैं डार्क सर्कल्स को दूर करने के 7 नेचुरल उपाय:

1. खीरा 

खीरा आँखों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

खीरे को आँखों पर लगाने से पहले उसे फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। फिर खीरे की स्लाइस काटकर उसे अपने आँखों पर 10 मिनट के लिए रखें। तत्पश्चात अपने आँखों को साफ़ पानी से धो लें। आप तरोताजा महसूस करेंगे तथा 1-2 सप्ताह में ही आपके डार्क सर्कल्स कम हो जाएँगे।

 

 

2. गुलाब जल

गुलाब जल का प्रयोग त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग आप स्किन क्लींजिंग के साथ-साथ डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए कर सकते हैं। थोड़ी सी रुई लेकर उसे गुलाबजल में डुबोकर काले घेरे वाले हिस्से पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। 2-3 सप्ताह में आपको असर दिखाई देगा।

3. टी-बैग

टी-बैग का उपयोग करके भी आप डार्क सर्किल से छुटकारा पा सकते हैं। यदि आप ग्रीन टी का बैग प्रयोग करते हैं तो बेहतर परिणाम देखने को मिलता है।

टी-बैग बनाने के लिए आप टी-बैग इस्तेमाल करने के पश्चात उसे ठंडा होने के लिए रेफ्रीजिरेटर में रख दें। टी-बैग के अच्छी तरह से ठंडी हो जाने पर उसे अपनी आँखों पर रखें। ये प्रोसेस आप कभी भी कर सकते हैं और परिणाम देख सकते हैं।

4. बादाम का तेल 

बादाम विटामिन E का अच्छा स्रोत है। बादाम के तेल का प्रयोग करने से आपकी त्वचा मुलायम होती है।

डार्क सर्कल्स से निजात पाने के लिए रात को सोने से पहले बादाम का तेल लेकर हल्के हाथों से उसे आँखों के नीचे के काले घेरे वाले हिस्से पर लगाएं। सुबह उठने के बाद आँखों को साफ पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल्स कम होने लगेंगे।

 

 

5. आलू का रस

आलू के रस का इस्तेमाल करके भी आप आँखों के नीचे के काले घेरों की समस्या को दूर कर सकते हैं।

इसके लिए आप कच्चा आलू लेकर उसका रस निकाल लें। थोड़ी सी रुई लेकर उसे आलू के रस में भिगो लें और आंखों के उस भाग पर लगाएं जो भाग काला है। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

6. टमाटर 

टमाटर केवल डार्क सर्कल को ही कम नहीं करता है, साथ ही यह त्वचा को भी कोमल बनाता है।

इसके लिए टमाटर का एक चम्मच जूस लेकर उसमें नींबू का एक चम्मच रस मिलाएं। इस प्रकार बने मिक्सचर को अपने आंखों पर लगाकर रखें, तत्पश्चात धो लें। दिन में दो बार ये मिक्सचर अपने आँखों के नीचे लगाएं। धीरे-धीरे आँखों के नीचे के डार्क सर्कल कम होने लगेंगे।

7. संतरा और ग्लिसरीन

 

 

डार्क सर्किल से निजात दिलाने में संतरे और ग्लिसरीन का मिश्रण काफी मददगार होता है।

यह मिश्रण बनाने के लिए संतरे का रस निकालकर उसमें ग्लिसरीन की कुछ बूँदें मिला दें। इस प्रकार से बने मिश्रण को आँखों के नीचे काले घेरे वाले स्थान पर लगाएं। कुछ ही दिनों में ये काले घेरे कम होने लगेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: