International

बाप रे ! भूकंप के तेज झटकों से 10 फीट नीचे खिसक गया तुर्की, मौत का आंकड़ा 7700 पहुंचा

Spread the love

हाइलाइट्स

  • तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप के चलते 7700 लोगों की मौत हो चुकी है
  • भूकंप के तीव्र झटकों के चलते 10 फीट खिसका तुर्की
  • एक्स्पपर्टस ने कहा- टेक्टोनिक प्लेट्स का शिफ्ट होना तर्कसंगत
नूरदागी: तुर्क और सीरिया में भूकंप से आई तबाही के बाग वहां के हालात सामान्य नहीं हैं। कई इमारतों धराशई हो गईं वहीं इस विनाशकारी भूकंप के चलते 7700 से ज्यादा जानें चली गई हैं। एक के बाद आए एक झटकों ने कई जिंदगियां छीन ली हैं। हर तरफ चीख-पुकार और मलबों के बीच अपनों को खोजते मासूम चेहरे हैं। इस बीच एक्सपर्टस ने एक जरूरी सूचना दी है। उन्होंने बताया कि यह भूकंप इतना ताकतवर था कि इसके चलते तुर्की 10 फीट तक खिसक गया है।

भूकंप के चलते 10 फीट तक खिसक गया तुर्की
इटली के भूकंप विज्ञानी डॉ. कार्लो डोग्लियोनी ने इस बारे में डिटेल जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि सीरिया की तुलना में तुर्की की टेक्टोनिक प्लेट्स 5 से 6 मीटर तक खिसक सकती है। उन्होंने आगे बताया कि असल में तुर्की कई मेन फॉल्टलाइन पर स्थित है। यह एनाटोलियन प्लेट, अरेबियन प्लेट और यूरेशियाई प्लेट से जुड़ा हुआ है। यही कारण है कि यहां भूकंप आने का खतरा सबसे अधिक रहता है। वहां के मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि एनाटोलियन प्लेट और अरैबियन प्लेटके बीच की 225 किलोमीटर की फॉल्टलाइन टूट गई है।

भूकंप की तीव्रता और टेक्टोनिक प्लेट के बीच सीधा संबंध
वहीं दूसरी ओर डरहम यूनिवर्सिटी के स्ट्रक्चरल जियोलॉजी के प्रोफेसर डॉ. बॉब होल्डवर्थ ने कहा कि भूकंप की तीव्रता को देखते हुए टेक्टोनिक प्लेट का शिफ्ट होना तर्कससंगत कहा जा सकता है। असल में भूकंप की तीव्रता और टेक्टोनिक प्लेट्स के खिसकने के बीच सीधा संबंध है। हालांकि इसमें कुछ ऐसा नहीं है जो अटपटा लगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *