RBI Repo Rate: रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में की 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी, अब और महंगी हो जाएगी ईएमआई

RBI Repo Rate: आरबीआई (Reserve Bank of India) ने पिछले ही महीने रेपो रेट (Repo Rate) में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इस बार की मौद्रिक नीति समीक्षा (RBI Monetary Policy Review) में दरों में फिर से 0.50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के चलते एक बार आपकी ईएमआई (Loan EMI) बढ़ जाएगी। अब रेपो रेट की नई दर 4.90 फीसदी हो गई है।

Read more

Indian Railway news: रेलवे को भारी पड़ा 35 रुपये का रिफंड, देने पड़े 2.43 करोड़ रुपये, जानिए क्या है मामला

कोटा के एक इंजीनियर ने रेलवे (IRCTC) से 35 रुपये का रिफंड लेने के लिए पांच साल तक लड़ाई लड़ी। इसके लिए उन्होंने करीब 50 आरटीआई (RTI Application) लगाई और कई विभागों को चिट्ठी लिखी। रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने उनके रिफंड को मंजूरी दे दी है। उनकी इस मुहिम का आईआरसीटीसी (IRCTC) के करीब तीन लाख यूजर्स को भी फायदा हुआ।

Read more

डबल से भी ज्‍यादा ग्रोथ का चांस है बॉस! गौतम अडाणी ने क्‍यों किया अंबुजा सीमेंट्स और ACC का टेकओवर?

Adani Enters Cement Market: एशिया के सबसे रईस कारोबारी गौतम अडाणी (Gautam Adani) के अडाणी समूह ने होल्सिम ग्रुप के भारतीय कारोबार के अधिग्रहण का रविवार को ऐलान किया। यह डील करीब 10.5 अरब डॉलर यानी 81 हजार करोड़ रुपये में हुई है।

Read more

एक बार फिर बंद हो सकते हैं रिलायंस के पेट्रोल पंप, जानिए क्या है वजह

साल 2008 में कच्चे तेल (crude) की कीमत 150 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई थी। तब रिलायंस (Reliance) ने अपने करीब 1400 पेट्रोल पंप (petrol pump) बंद कर दिए थे। एक बार फिर कच्चे तेल की कीमत में तेजी आई है और यह 2008 के बाद रेकॉर्ड स्तर पर ट्रेड कर रहा है। इससे एक बार फिर कंपनी के पेट्रोल पंप बंद होने की आशंका पैदा हो गई है।

Read more

रूस पर बैन से छिना बड़ा मार्केट तो बौखला गई वीजा? फिर कर दी पीएम मोदी की शिकायत

Visa Complain Against Rupay: भले ही वीजा (VISA Card) सार्वजनिक रूस से ये कहता रहा हो कि रुपे कार्ड (Rupay Card) से उसका बिजनस प्रभावित नहीं हो रहा, लेकिन हकीकत कुछ अलग है। वीजा को रुपे कार्ड से बहुत अधिक दिक्कत हो रही है, क्योंकि उसका बाजार सिमटने लगा है। वीजा ने अमेरिकी सरकार से शिकायत की है कि भारत सरकार की तरफ से रुपे का प्रमोशन (Modi govt promoting Rupay Card) हो रहा है, जिससे वीजा को नुकसान हो रहा है। शिकायत में यह भी कहा गया है कि खुद पीएम मोदी राष्ट्रवाद के नाम पर रुपे कार्ड को प्रमोट कर रहे हैं।

Read more

आज से बदल गए आपके पैसों से जुड़े कई जरूरी नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

आम आदमी आज एक फिर झटक लगने वाला है. क्योंकि 1 मार्च 2022 से आपके जीवन से जुड़े कई नियमों में बदलाव हो रहे हैं. इसके तहत एलपीजी सिलेंडर (lpg cylinder price) के दाम से लेकर बैंकिंग सेवाओं तक में बदलाव हुए हैं.

Read more

28 फरवरी के बाद बदलने वाले हैं इस बैंक के IFSC, चेक कर लें कहीं आप तो नहीं हैं ग्राहक

हाइलाइट्स नए IFSC 25 अक्टूबर 2021 से ही एक्टिव 1 मार्च 2022 से केवल नए IFSC के जरिए ही ट्रांजेक्शन

Read more

NSE Scam: एनएसई घोटाले में 'हिमालय का योगी' गिरफ्तार! चित्रा रामकृष्ण लेती थी उनसे सलाह

एनएसई (NSE) में कथित घोटाले के मामले में सीबीआई (CBI) ने आनंद सुब्रमण्यम (Anand Subramanian) को गिरफ्तार कर लिया है। वह एनएसई की पूर्व सीईओ और एमडी चित्रा रामकृष्ण के चीफ स्ट्रेटजिक ऑफिसर थे। माना जा रहा है कि चित्रा ने हिमालय के जिस योगी से सलाह लेने की बात कही थी, वह सुब्रमण्यम ही थे।

Read more

एयर इंडिया के नए सीईओ का 'अल कायदा कनेक्शन', क्या खटाई में पड़ जाएगी नियुक्ति!

टाटा संस (Tata Sons) ने 15 फरवरी को तुर्की के इल्कर अइसी (Ilker Ayci) के एयर इंडिया (Air India) का सीईओ और एमडी नियुक्त करने की घोषणा की थी। लेकिन अधिकारियों का कहना है कि यह संवेदनशीन मुद्दा है और सरकार को इस पर सावधानी के साथ सोच विचार करना होगा।

Read more

अप्रैल से दोगुनी हो सकती है घरेलू गैस की कीमत, महंगा हो जाएगा खाना पकाना

देश में घरेलू नेचुरल गैस (domestic natural gas) की कीमतें हर साल अप्रैल और अक्टूबर में तय होती हैं। अप्रैल की कीमत जनवरी से दिसंबर 2021 की अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर आधारित होगी। ग्लोबल इकॉनमी कोरोना का कहर से बाहर निकल रही है और इसके साथ ही एनर्जी की मांग भी बढ़ रही है।

Read more