fbpx

इस मामले में चीन को पछाड़ने की तैयारी में भारत, बना लिया है पूरा प्लान

भारत की योजना इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग (Electronics Manufacturing) सेटअप को एक नए लेवल तक ले जाने की है। इसके लिए आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय ने ‘विजन डॉक्युमेंट 2.0’ प्रस्तुत किया है।

Read more

IOC ने दिया नए साल का तोहफा, पहले दिन 100 रुपये सस्ता हुआ LPG सिलेंडर

LPG price: सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल (IOC) ने लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। इंडियन ऑयल (Indian Oil) ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में ₹100 की कटौती कर दी है

Read more

RBI चाहता है पूरी तरह से बैन हो क्रिप्टो, जानिए लीगल एक्सपर्ट्स को क्यों लगता है 'अब बहुत देर हो गई है'

RBI On Cryptocurrency: पिछले 8 सालों में रिजर्व बैंक का क्रिप्टोकरंसी के प्रति रवैया लगातार सख्त ही होता गया है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि क्रिप्टोकरंसी पर पूरी तरह से बैन लगाने की जरूरत है, आंशिक प्रतिबंध से बात नहीं बनेगी। रिजर्व बैंक का मानना है कि अगर इकनॉमी में क्रिप्टोकरंसी घूमेगी तो इससे मॉनिटरी पॉलिसी का प्रभाव कम हो जाएगा। रिजर्व बैंक का ये भी तर्क है कि भारत जैसे देश में फॉरेन एक्सचेंज रिस्क को मैनेज करना भी एक बड़ी चुनौती हो जाएगी।

Read more

इस्लाम में हराम बार और रेस्टोरेंट चलाता है PFI, बेनकाब हुआ मुस्लिम संगठन

खुद को मुसलमानों का हितैषी बताने और इस्लामिक संगठन के तौर पर पहचान बनाने वाला संगठन पीएफआई फंसता दिख रहा है। ईडी के छापे में उसके सदस्यों के खिलाफ कई महत्वपूर्ण दस्तावेज हाथ लगे हैं। PFI सदस्य विदेश में शराब और बार का कारोबार भी कर रहे हैं।

Read more

अब रिजर्व बैंक के नए पोर्टल से खरीदें 'सस्ता सोना', जानिए क्या है पूरा मामला

RBI New Portal: भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में नए पोर्टल की शुरुआत की थी। इस नए पोर्टल से भी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी की जा सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने इस नए पोर्टल का उद्घाटन किया था। केंद्रीय बैंक की नई योजना के तहत खुदरा निवेशकों को ऑनलाइन आरडीजी खाता खोलने की सुविधा होगी।

Read more

रिटायरमेंट के बाद भी चुका सकेंगे लोन, इस बैंक ने दी है ये खास सुविधा!

Axis Bank Retirement Plan: अगर आप भी भारतीय सेना में हैं तो आपके लिए एक्सिस बैंक बड़ी स्कीम लेकर आया है। आर्मी इंश्योरेंस ग्रुप के साथ भारतीय सेना ने एक बड़ा समझौता किया है, जिसके तहत भारतीय सेना को रिटेल मॉर्गेज लोन्‍स की पेशकश की जाएगी। इसकी अच्छी बात ये है कि सेना के जवाब रिटायरमेंट के बाद भी लोन चुका सकेंगे, जिसकी सुविधा बैंक जल्दी नहीं देते हैं।

Read more

ऑटो कंपनियों के लिए एक दशक में सबसे खराब दिवाली लेकिन उत्तर प्रदेश से मिली राहत

ऑटो कंपनियों (Auto Companies) के लिए यह फेस्टिव सीजन (Festive season) एक दशक में सबसे खराब रहा। इस दौरान गाड़ियों की बिक्री (Motor Vehicle Sale) में एक तिहाई कमी आई है। साथ ही इस दौरान 10.7 लाख दोपहिया वाहनों (2Wheelers Sale) का रजिस्ट्रेशन हुआ जो पिछले साल के मुकाबले 11 फीसदी कम है।

Read more

बैंकों के हाथ लगा 34,250 करोड़ रुपये का रिकवरी चेक, जानिए क्या है पूरा मामला

पीरामल (Piramal) ने संकट से जूझ रही होम फाइनेंसर कंपनी दीवान हाउसिंग फाइनेंस (DHFL) को खरीदने की डील पूरी कर ली है। यह फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर में आईबीसी रूट के जरिए पहला सफल रिजॉल्यूशन है। यह सौदा 34,250 करोड़ रुपये में हुआ है। इसे इस वित्त वर्ष में बैंकों के फंसे कर्ज (stressed assets) की सबसे बड़ी रिकवरी माना जा रहा है।

Read more

बुलेट बनाने वाली Royal Enfield में लग सकती है इस्तीफों की झड़ी, जानिए क्या है वजह

बुलेट मोटरसाइकिल (Bullet motorcycle) बनाने वाली कंपनी रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) के सीईओ विनोद दसारी ने पिछले महीने इस्तीफा दिया था। उनके जाने के बाद कंपनी में कई टॉप अधिकारी अलविदा कहने की तैयारी में हैं। सेल्स और मार्केटिंग विभाग के अहम अधिकारी कंपनी छोड़ रहे हैं।

Read more