Fifa World Cup Final: बेंच पर बैठी है मेसी के किस्मत की चाबी, फाइनल में कैसे पार होगा बेड़ा?

Spread the love

हाइलाइट्स

  • फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में फ्रांस से होगी अर्जेंटीना की टक्कर
  • लियोनेल मेसी के पास वर्ल्ड चैंपियन बनने का आखिरी मौका
  • मेसी लय में लेकिन बेंच पर बैठी है उनकी किस्मत
दोहा: फीफा वर्ल्ड कप 2022 (Fifa World Cup) के फाइनल में अर्जेंटीना की टक्कर फ्रांस से होगी। दो बार के चैंपियन अर्जेंटीना को 36 साल के वर्ल्ड कप की ट्रॉफी का इंतजार है। टीम के दिग्गज खिलाड़ी लियोनेल मेसी (Lionel Messi) के पास आखिरी बार वर्ल्ड कप जीतने का मौका है। 35 साल के मेसी दुनिया के बेस्ट फुटबॉलर में गिने जाते हैं। सेमीफाइनल में कमाल का खेल दिखाकर उन्होंने अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाया। यह दूसरी बार होगा जब मेसी वर्ल्ड कप जीतने उतरेंगे।

दो फाइनल जीते चुके मेसी

2021 कोपा अमेरिका

लियोनेल मेसी 2005 से अर्जेंटीना के लिए खेल रहे हैं। अभी तक सिर्फ दो ही बार ऐसा मौका आया है, जब उनके रहते उनकी टीम को इंटरनेशनल के फाइनल में जीत मिली है। 2008 ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाली टीम में मेसी थे। उसके बाद पिछले साल अर्जेंटीना ने कोपा अमेरिका का फाइनल जीता था। यह मेसी की इंटरनेशनल फुटबॉल में पहली ट्रॉफी थी।

डी मारिया ने किये गोल

एंजेल डि मारिया 2008 ओलिंपिक

2008 ओलिंपिक में फुटबॉल के फाइनल में अर्जेंटीना ने नाइजीरिया को 1-0 से हराया था। टीम के लिए यह गोल एंजेल डि मारिया ने किया। पिछले साल ब्राजील जैसी मजबूत टीम को हराकर अर्जेंटीना चैंपियन बना था। इस बार भी जीत का अंतर 1-0 रहा। यह गोल भी डी मारिया ने ही किया था। 2014 फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में अर्जेंटीना को हार मिली थी। इंजरी की वजह से डी मारिया वह मुकाबला नहीं खेल पाए थे।

ग्रुप राउंड में हुए थे चोटिल

34 साल के एंजेल डि मारिया वर्तमान समय में सबसे बेहतरीन मिड फील्डर में गिने जाते हैं। फीफा वर्ल्ड कप 2022 में पोलैंड के खिलाफ मुकाबले में चोटिल हो गए थे। उसके मसल्स में चोट लगी थी। वह प्री क्वार्टर फाइनल में नहीं खेले। नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच के 112वें मिनट में टीम ने उन्हें मैदान पर उतारने का रिस्क लिया लेकिन वह सहज महसूस नहीं कर रहे थे। इसके बाद सेमीफाइनल मुकाबल में बेंच पर रहे। सेमीफाइनल से पहले अर्जेंटीना के कोच लियोनेल स्कालोनी ने कहा था कि डि मारिया फिट हैं लेकिन अभी उन्हें नहीं पता कि वह कितने देर खेल पाएंगे। पूरा अर्जेंटीनी और खासकर मेसी उम्मीद करेंगे कि डि मारिया फाइनल मुकाबला खेले और टीम को जीत दिलाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *