हार्दिक पटेल और अल्पेश ठकोर... जानें गुजरात चुनाव में कांग्रेस के कितने टर्नकोट को बीजेपी दे सकती है टिकट

हाइलाइट्स

  • गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी की लिस्ट का इंतजार
  • बीजेपी की लिस्ट में 35-40 पूर्व कांग्रेसियों के नाम
  • बीजेपी कोर कैडर को संतुष्ट रखना भी बड़ी चुनौति
  • हार्दिक पटेल और अल्पेश ठकोर का नाम पूर्व कांग्रेसियों की लिस्ट में सबसे ऊपर
अहमदाबाद: पाटीदार आरक्षण आंदोलन का नेतृत्व कर लाइमलाइट में आए हार्दिक पटेल को बीजेपी टिकट दे सकती है। गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रहे हार्दिक (29) को वीरमगाम सीट से टिकट मिल सकता है। वहीं हार्दिक के समकालीन अल्पेश ठाकोर को भी बीजेपी टिकट दे सकती है। अल्पेश जिन्होंने अपनी जाति के आरक्षण हिस्से की रक्षा के लिए समानांतर आंदोलन का नेतृत्व किया था। वह भी कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए थे।

भाजपा के चुनाव चिह्न पर चुनाव लड़ने वाले कांग्रेसियों की सूची लंबी होती जा रही है। ऐसे नेताओं की संख्या 35-40 बताई जा रही है, जो बीजेपी से टिकट का दावा कर रहे हैं। इनमें कुछ ऐसे हैं जो 2017 के पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए थे तो कुछ बीते दिनों में पार्टी में शामिल हुए हैं।

मोरबी से बृजेश दावेदार
कुंवरजी बावलिया पांच बार विधायक और लोकसभा सांसद रह चुके हैं। सोमाभाई कोली पटेल सुरेंद्रनगर से लोकसभा सदस्य और लिंबडी विधानसभा सीट से एक से अधिक बार विधायक रह चुके हैं। पुल गिरने के बाद हुए विवाद के बावजूद बृजेश मेरजा मोरबी सीट के प्रबल दावेदार हैं। इन सभी नेताओं की जड़ें कांग्रेस में हैं।

बीजेपी के लिए दुविधा
यह बीजेपी के लिए एक तरह की दुविधा बन रही है। बीजेपी को भी अपने समर्पित कैडर को खुश रखने के लिए संतुलित फैसले लेने होंगे ताकि हालात न बिगड़ें। भले ही वह कांग्रेस के टर्नकोट को समायोजित करे, उन्हें अपने कोर बीजेपी कैडर का भी उतना ही ध्यान रखना जरूरी होगा।

बीजेपी के प्रमुख सूत्रों ने माना कि इस बार टिकट के लिए बड़ी संख्या में कांग्रेस के टर्नकोट पर विचार किया जा रहा है, जिसमें पूर्व कांग्रेस सदस्य भी शामिल हैं जो विधायक नहीं हैं या चुनाव नहीं लड़े हैं, लेकिन जनता के बीच लोकप्रिय हैं।

दूसरी ओर, ऐसे संकेत हैं कि पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल सहित भाजपा के वरिष्ठ नेताओं पर टिकट के लिए विचार नहीं किया जाएगा क्योंकि पार्टी उन्हें संगठन के भीतर अन्य जिम्मेदारियां देने का इरादा रखती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: